Move to Jagran APP

श्रीराम मंदिर निर्माण के पूरा होने से पहले अयोध्या का होगा पुनरोद्धार, सरयू भी बहेंगी कलकल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है जिससे वह अन्य नगरों के लिए प्रेरणा स्रोत बने।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 06:56 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 06:57 AM (IST)
श्रीराम मंदिर निर्माण के पूरा होने से पहले अयोध्या का होगा पुनरोद्धार, सरयू भी बहेंगी कलकल
श्रीराम मंदिर निर्माण के पूरा होने से पहले अयोध्या का होगा पुनरोद्धार, सरयू भी बहेंगी कलकल

लखनऊ, जेएनएन। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शुभारंभ के लिए हुए भूमि भूजन के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रामनगरी के कायाकल्प में जुट गई है। श्रीराम मंदिर निर्माण के पूरा होने से पहले ही अयोध्या को वैश्विक स्तर पर पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या को आस्था, आध्यात्मिकता, पर्यटन के साथ-साथ व्यापार और रोजगार का केंद्र भी बनाने की योजना है। इस संबंध में गुरुवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विकास कार्यों को लेकर बैठक की और अब तक हुए कार्यों और भविष्य की योजनाओं का प्रस्तुतीकरण देखा। 

loksabha election banner

विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रभु श्रीराम की नगरी को आधुनिकता और परंपरा के अद्भुत संगम के रूप में वैश्विक मानचित्र पर अंकित कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। अवधपुरी को सोलर सिटी के मॉडल के रूप में विकसित करने के साथ ही सरयू में पर्याप्त जल प्रवाह और पौराणिक-ऐतिहासिक महत्व के हर स्थल के पुनरोद्धार की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास से योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अयोध्या के विकास कार्यों को लेकर अंतरविभागीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अयोध्या को 'सोलर सिटी' के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है, जिससे वह अन्य नगरों के लिए प्रेरणा स्रोत बने। रामनगरी के प्रतिष्ठित पंचकोसी, चौदहकोसी और चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग से जुड़े विकास कार्यों में ध्यान रखें कि श्रद्धालु पैदल परिक्रमा करते हैं। वहां यात्री सुविधाओं का विकास करें। अयोध्या विकास प्राधिकरण इसमें सहयोग करे। साथ ही अयोध्या के पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों के पुनरोद्धार की कार्ययोजना बनाएं। प्रस्तावित हवाई अड्डे के सभी अवरोध जल्द दूर करें। काम के लिए पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

गुप्तार घाट से नया घाट तक बनेगा रिवर फ्रंट : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुप्तार घाट से नया घाट तक रिवर फ्रंट बनाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि अयोध्या धार्मिक पर्यटन का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र बन रहा है। निकट भविष्य में देश-विदेश से श्रद्धालु और पर्यटक आएंगे। ऐसे में वहां गाइड की आवश्यकता होगी। अयोध्या में अच्छे गाइड के लिए पर्यटन विभाग योजना तैयार करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राम की पैड़ी में सरयू के जल का प्रवाह हो। इसके लिए सिंचाई विभाग कार्ययोजना बनाए।

एक हो भूमि अधिग्रहण की दर : स्थानीय कुछ किसान वहां अधिग्रहित की जा रही जमीन की दर तय करने में भेदभाव के आरोप लगा रहे हैं, जिसे कांग्रेस मुद्दा बनाना चाहती है। इस पर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर थी। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण की दर तय करने में जनहित और जन अपेक्षाओं का विशेष ध्यान रखें। जिलाधिकारी ग्राम मांझा बरहटा के प्रकरण में शीघ्र निर्णय लें। विभिन्न विकास कार्यों के लिए किए जा रहे भूमि अधिग्रहण की दर एक समान हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.