Move to Jagran APP

सीएम योगी आद‍ित्‍यानाथ ने द‍िए न‍िर्देश, सभी पीएचसी पर हर रविवार लगेे आरोग्य मेला

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने दिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश। आरोग्य मेलों से गांव-गरीबों तक पहुंचेगा स्वास्थ्य जागरूकता का संदेश।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 08:35 AM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यानाथ ने द‍िए न‍िर्देश, सभी पीएचसी पर हर रविवार लगेे आरोग्य मेला
सीएम योगी आद‍ित्‍यानाथ ने द‍िए न‍िर्देश, सभी पीएचसी पर हर रविवार लगेे आरोग्य मेला

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी ग्रामीण व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार अनिवार्य रूप से आरोग्य मेला आयोजित करने के निर्देश दिए हैैं। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए ठोस कार्ययोजना बनाने को कहा है, ताकि यह मेले जल्द शुरू किए जा सकें।

loksabha election banner

चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने बुधवार को आरोग्य मेलों के आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग को नोडल विभाग का दायित्व सौंपा। इसमें चिकित्सा शिक्षा और आयुष विभाग भी शामिल होंगे। इन मेलों में डॉक्टर-एंबुलेंस मौजूद होंगे और लोगों को उपचार देने के साथ उन्हें जागरूक भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को गुणवत्तापरक इलाज दिलाने, आरोग्य मित्र नियुक्त कर उनके कार्यों का मूल्यांकन करने, योजना से वंचित लोगों को शामिल करने, गोल्डन कार्ड वितरण के लिए शिविर लगाने और योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने और एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड व अन्य उपकरणों क्रियाशील रखने के निर्देश दिए। उपकरण खराब होने पर इसकी जवाबदेही तय करने को कहा। इंसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया, मलेरिया, डेंगू जैसे संचारी व जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने पहले से कार्ययोजना बनाने और अंतरविभागीय समन्वय के साथ चरणबद्ध ढंग से विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्ष 2025 तक टीबी समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करने और मरीजों की पहचान के निर्देश दिए।

इस बीमारी को कुपोषण व खराब जीवन स्तर की वजह ठहराते हुए उन्होंने इसके लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करने और इसमें सभी का सहयोग लेने को कहा। टीकाकरण अभियान को भी उन्होंने प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह, चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह व स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग भी मौजूद थे।

जल्द शुरू करें नए मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए नए मेडिकल कॉलेजों का गुणवत्तापरक निर्माण तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। निर्माण निगम के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि बस्ती, अयोध्या, बहराइच, शाहजहांपुर व फीरोजाबाद में जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर बनाए जा रहे मेडिकल कॉलेजों का निर्माण अगले महीने पूरा हो जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.