Move to Jagran APP

CBSE 10th Result 2021 Latest News: सीबीएसई 10वीं के परिणामों को लेकर नया अपडेट, जानें- कब आ सकता रिजल्ट

CBSE 10th Result 2021 Latest News केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के बाद अब 10वीं रिजल्ट जारी करने वाला है। सीबीएसई कभी भी कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 12:16 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 12:16 AM (IST)
CBSE 10th Result 2021 Latest News: सीबीएसई 10वीं के परिणामों को लेकर नया अपडेट, जानें- कब आ सकता रिजल्ट
सीबीएसई कभी भी कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है।

लखनऊ, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं, जिसकी मदद से छात्र परिणामों की घोषणा होने पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। सीबीएसई हाई स्कूल परिणाम 2021 घोषित होने का इंतजार कर रहे छात्र ताजा जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट नजर बनाए रखें। बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक10वीं का रिजल्ट अगस्त के पहले हफ्ते में कभी भी जारी किया जा सकता है। 10वीं क्लास के नतीजे घोषित होने के बाद, छात्र अपने रोल नंबर, स्कूल कोड और अन्य मांगी गई जरूरी डीटेल टाइप करके अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।

prime article banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के बाद, अब 10वीं रिजल्ट जारी करने वाला है। सीबीएसई कभी भी कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है। जिन छात्रों ने इस साल 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, उनके परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर घोषित होंगे।

बता दें कि हाल ही में सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की है, जिसमें 99.37 फीसद छात्र पास हुए हैं। सीबीएसई बोर्ड के 12वीं क्लास में परीक्षा के लिए 14,30,188 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, जिसमें से 12,96,318 छात्र पास हुए। इस बार के रिजल्ट में लड़कियों का पलड़ा भारी रहा।

16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होंगी कंपार्टमेंट परीक्षाएं : सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के संबंध में दिशा निर्देश जारी करते हुए बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होंगी। सीबीएसई की तरफ से जारी परिपत्र के मुताबिक छात्र 19 विषयों में अंक सुधार के लिए ही परीक्षा दे सकते हैं। इनमें अंग्रेजी कोर, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, इंफार्मेटिक्स प्रैक्टिसेज, कंप्यूटर साइंस, गणित, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), भूगोल, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, भौतिक विज्ञान और इतिहास विषय शामिल हैं। परिपत्र के मुताबिक 2021 में परीक्षा देने वाले छात्र यदि अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं। इसके बाद परीक्षा परिणाम अंतिम और मान्य होंगे। इस साल जिन छात्रों का कंपार्टमेंट आया है, वे एक अगस्त से अंक सुधार के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसके बाद छात्र अगस्त, सितंबर में होने वाली परीक्षा में बैठ सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.