Move to Jagran APP

बहराइच में दो मजदूरों की मौत का मामला: सुदेश इंडस्ट्रीज के मालिक और मैनेजर सहित आठ पर मुकदमा

आसाम रोड हाइवे पर सुदेश प्राइवेट कंपनी में मंगलवार भोर लापरवाही के चलते सरिया उठाने वाली क्रेन काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इसमें पांच मजदूर दब गए। जिसमें दो मजदूरों की मौत हो गई। परिजनों को लेकर मिल परिसर के गेट पर रखकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

By Vikas MishraEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 12:10 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 02:40 PM (IST)
बहराइच में दो मजदूरों की मौत का मामला: सुदेश इंडस्ट्रीज के मालिक और मैनेजर सहित आठ पर मुकदमा
मंगलवार भोर में तीन बजे लगभग 50 टन वजन की क्रेन भरभराकर मजदूरों पर गिर गई।

बहराइच, संवाद सूत्र। आसाम रोड हाइवे पर सुदेश प्राइवेट कंपनी में मंगलवार भोर लापरवाही के चलते सरिया उठाने वाली क्रेन काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इसमें पांच मजदूर दब गए। जिसमें दो मजदूरों की मौत हो गई। मंगलवार रात 9:00 बजे परिजनों को लेकर मिल परिसर के गेट पर रखकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसी बीच या देखकर अन्य मजदूर भी मौके पर पहुंचकर परिजनों के साथ खड़े हो गए और अमीर प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया। मम्मी की सूचना मिलते ही इलाकाई पुलिस भी मौके पर पहुंची और परिजनों को कार्रवाई का आश्वासन देकर स्थानीय थाने पर ले आई मृतक के भाई की तहरीर पर मिल मालिक मैनेजर अकाउंटेंट ठेकेदार सुपरवाइजर सहित आठ लोगों पर हत्या करने साक्ष्य को मिटाने अपमानित करने और धमकी देने की संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

बहराइच-नानपारा हाईवे स्थित गोदनी बसाही के पास सुदेश इंड्रस्टीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से सरिया मिल स्थापित है। मिल में टीएमटी सरिया बनती है। मंगलवार की भोर में तीन बजे लगभग 50 टन वजन की क्रेन भरभराकर मजदूरों पर गिर गई। हादसे को छिपाने के लिए मिल प्रबंधन ने पुलिस को सूचना नहीं दी। क्रेन में दबे बिहार के चंपारण जिला निवासी 30 वर्षीय संजय उरांव की मौत हो गई। जबकि नाजुक हालत में राहुल सहित 2 मजदूरों को लखनऊ रिफर कर दिया गया लेकिन रास्ते में ही राहुल ने दम तोड़ दिया। हादसे में अनिल शीतलबारा निवासी चंपारण, दुर्गेश राय निवासी शिवान बिहार, मुहम्मद हसनैन निवासी अमेठी गंभीर रूप से घायल है। परिवार जन शव को लेकर रिसिया स्थित मिल पहुंचे हैं और शव को मिल गेट पर रखकर मजदूरों संग प्रदर्शन शुरू कर दिया हैं।

मामले की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी हेमंत कुमार गौड़ दल बल के साथ पहुंचे और परिजनों को समझा-बुझाकर शांत कराया और मुकदमा दर्ज करने का आश्वासन दिया। देर रात पुलिस ने मिल मालिक राजीव जैन, संजय जैन, अकाउंटेंट अंकित बंसल, ठेकेदार सलीम, मिल मैनेजर,सुपरवाइजर, उत्कर्ष त्यागी सहित आठ पर मृतक के भाई सोनू कुमार की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया। मृतक के भाई ने आरोप लगाया कि सभी आरोपियों ने बाकी तनख्वाह के मांगने पर संजय उरांव को राठ से पीट-पीटकर हत्या कर दी। इसको देख कर उसके भाई राहुल ने विरोध किया तो उसे भी मारपीट कर अधमरा कर दिया। यह देखकर आस-पास भगदड़ मच गई और क्रेन गिर गई।जिसके नीचे तीन मजदूर दब गए और गंभीर रूप से घायल हो गए। राहुल को इलाज के लिए लखनऊ ले जाते समय बाराबंकी के पास उसकी मौत हो गई। इसके बाद जब वह शव को लेकर वापस आ रहे थे तो मिल कर्मचारियों ने अपने अन्य साथियों के साथ उसे गुमराह करते हुए धमकाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.