Move to Jagran APP

एमबी और सूर्या की तर्ज पर छावनी में बनेगा दिलकुशा क्लब, आम लोग भी ले सकेंगे मेंबरशिप

लखनऊ में छावनी परिषद सौ साल से अधिक पुरानी धरोहरों के संरक्षण के लिए कमेटी बनाएगी। दिलकुशा में बनेगा क्लब।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:40 PM (IST)
एमबी और सूर्या की तर्ज पर छावनी में बनेगा दिलकुशा क्लब, आम लोग भी ले सकेंगे मेंबरशिप

लखनऊ, जेएनएन। शहर के दो सबसे प्रतिष्ठित एमबी क्लब और सूर्या ऑफिसर्स क्लब की तरह अब छावनी में एक और क्लब बनेगा। सुलतानपुर रोड पर दिलकुशा क्लब को बनाने का प्रस्ताव छावनी परिषद की शुक्रवार को हुई बोर्ड बैठक में पास हो गया। इतना ही नहीं छावनी में 100 साल से अधिक पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण के लिए नई पहल की जाएगी। छावनी परिषद की एक कमेटी बनेगी। जो ऐतिहासिक धरोहरों की देखभाल और उनके संरक्षण का काम करेगी। मध्य यूपी सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल प्रवेश पुरी ने बोर्ड बैठक में इन दोनो अहम प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। 

loksabha election banner

शहर के संभ्रांत लोगों के लिए दिलकुशा लॉन में क्लब बनाने का प्रस्ताव पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा व सदस्य रूपा देवी ने दिया था। दिलकुशा लॉन में इंडोर गेम्स के लिए जहां कॉम्पलेक्स बनेगा। वहीं इससे सटे दिलकुशा मैदान में लॉन टेनिस जैसी खेलकूद की गतिविधि के लिए स्पोर्ट कॉम्पलेक्स बनेगा। छावनी से बाहर रहने वाले शहरवासियों को एक तय फीस के साथ क्लब की मेंबरशीप दी जाएगी। सीईओ अमित कुमार मिश्र ने बताया कि अगले महीने से क्लब को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

ऐसे सहेजेंगे धरोहर

छावनी में कई ऐतिहासिक धरोहर हैं जिनका रखरखाव नहीं हो पा रहा है। क्वीन विक्टोरिया के डायमंड जुबली वर्ष में 17 मई 1897 को  पिपराघाट तट का निर्माण करवाया गया था। इसी के बगल में गोमती नदी से चारबाग को पानी की आपूर्ति करने वाला ब्रिटिशकालीन पम्प हाउस व मशीन है। अंग्रेजों की बनायी बिबियापुर में दीवार और मिलिट्री फार्म में बिबियापुर कोठी है। जिनका रखरखाव पुरातत्व विभाग करता है। अब इन धरोहरों के अलावा छावनी में मौजूद ब्रिटिशकालीन चर्च व अन्य इमारतों के रखरखाव के लिए परिषद एक कमेटी बनाएगा। जो पुरातत्व विभाग से संपर्क करेगा। साथ ही उनसे अनुमति लेकर अपने बजट से रखरखाव करेगा। 

बोर्ड सदस्य की विदाई

मध्य यूपी सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल प्रवेश पुरी ने बोर्ड के नामित सदस्य कर्नल मुक्तेश कपिल के विदाई समारोह में उनको सम्मानित किया। उनकी जगह नए सदस्य कर्नल आनंद ने शपथ ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.