Move to Jagran APP

हंगामेदार होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र, एकजुट विपक्ष की सरकार को घेरने की रणनीति

विधानमंडल में विपक्ष कानून व्यवस्था, गन्ना मूल्य भुगतान, महिला व दलित उत्पीडऩ के साथ बेरोजगारी जैसे मसलों पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाने में जुटा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 09:36 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 09:36 PM (IST)
हंगामेदार होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र, एकजुट विपक्ष की सरकार को घेरने की रणनीति
हंगामेदार होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र, एकजुट विपक्ष की सरकार को घेरने की रणनीति

लखनऊ, जेएनएन । विधानमंडल का पांच फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र हंगामेदार होगा। विपक्ष कानून व्यवस्था, गन्ना मूल्य भुगतान, महिला व दलित उत्पीडऩ के साथ बेरोजगारी जैसे मसलों पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाने में जुटा है तो सत्ता पक्ष भी विरोधियों के हमलों पर पलटवार की तैयारी में है। सपा-बसपा गठबंधन होने के बाद विपक्ष में उत्साह बढ़ा है। वहीं, नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी के स्वस्थ होकर सदन की कार्यवाही में शामिल होने से विपक्षी हमलों को धार मिलेगी।

loksabha election banner

 

सरकारों के पास चेहरा छिपाने के अलावा कुछ नहीं 

नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया कि प्रत्येक मोर्चे पर असफल रहीं भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकारों के पास अपना चेहरा छिपाने के अलावा कुछ नहीं है। हालात बेकाबू होते जा रहे हैं और सरकार के मुखिया द्वारा नित नए हथकंडों से जनता का ध्यान बांटने की कोशिशें की जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष की आवाज दबाने के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया जा रहा है। लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाने के लिए सरकार को सदन के भीतर और बाहर घेरा जाएगा। वर्ष का पहला सत्र होने के कारण पहले दिन विधानसभा और विधान परिषद का संयुक्त सदन आहूत किया गया है। राज्यपाल के अभिभाषण में भी हंगामा संभव है क्योंकि संयुक्त बैठक में विपक्षी सदस्यों की संख्या बढ़ जाएगी।  

सत्तादल की बहुमतशाही का होगा विरोध

सदन में कांग्रेस के सामने मुश्किल यह होगी कि उसे सपा-बसपा गठबंधन के चलते अपनी अलग पहचान बनानी होगी। कांग्रेस विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने बताया कि सत्ताधारी दल की बहुमतशाही का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा।  सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए सोमवार को सर्वदलीय व कार्यमंत्रणा समिति की बैठकें होंगी। इनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। रविवार को सुरक्षा संबंधी बैठक में प्रमुख सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक भी शामिल हुए। सोमवार को ही संसदीय पत्रकारिता पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन होगा।

विधानमंडल दलों की बैठकें 

सत्र शुरू होने से पूर्व अपनी रणनीति तैयार करने के लिए सोमवार को सभी दलों ने अपने- अपने विधानमंडल सदस्यों की बैठकें भी आहूत की है। संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि भाजपा विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को सायं पांच बजे लोकभवन में होगी। सपा विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को प्रात: 11 बजे पार्टी दफ्तर में होगी। बसपा विधानमंडल दल की बैठक सोमवार शाम सात बजे पार्टी कार्यालय में होगी। कांग्रेस विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने सोमवार दोपहर दो बजे  बैठक बुलाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.