Move to Jagran APP

नियुक्ति के लिए दूसरे दिन भी आंदोलन पर डटे अभ्यर्थी, पुलिस ने बरसाई लाठियां-एक ही हालत नाजुक

परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का फूटा गुस्सा, घेरा शिक्षा निदेशालय 'क्योंकि हम सामान्य हैं, इसलिए अमान्य हैं' के नारे लगाए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 01:44 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 03:35 PM (IST)
नियुक्ति के लिए दूसरे दिन भी आंदोलन पर डटे अभ्यर्थी, पुलिस ने बरसाई लाठियां-एक ही हालत नाजुक
नियुक्ति के लिए दूसरे दिन भी आंदोलन पर डटे अभ्यर्थी, पुलिस ने बरसाई लाठियां-एक ही हालत नाजुक

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। प्राथमिक विद्यालयों में 68500 पदों के सापेक्ष महज 34660 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित किए जाने से नाराज सफल अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी निशातगंज स्थित शिक्षा निदेशालय पर एकजुट हुए। शनिवार से शुरु हुए प्रदर्शन ने रविवार को उग्र रूप ले लिया। अभ्यर्थियों ने हाथ जोड़कर जमकर नारेबाजी की।

loksabha election banner

वहीं, एसपी पूर्वी सर्वेश कुमार सिंह ने परिसर खाली करने के लिए अभ्यर्थियों को चेतावनी दी, लेकिन अभ्यर्थियों ने तीन घटे की मोहलत मागी। इसके बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों को खदेड़ने का प्रयास किया। इस दौरान कई अभ्यर्थी बेहोश हो गए। वहीं, रायबरेली के आशीष गुप्ता की हालात नाजुक होता देख आनन-फानन में उसे महानगर के भौरावदेवरस अस्पताल पहुंचाया गया। अभ्यर्थी तत्काल सभी सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी करने की माग पर अड़े हैं। इनमें अधिकाश सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी शामिल हैं। मौके पर कई थानों की फोर्स तैनात रही।

दरअसल, प्राइमरी स्कूलों में 68,500 शिक्षकों की भर्ती निकाली गई थी। इसमें 41556 अभ्यर्थी ही सफल हुए थे, मगर अफसरों ने लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को चयनित करने का मानक एकाएक बदल दिया। शनिवार को निदेशालय का घेराव करते हुए अभ्यर्थी 'क्योंकि हम सामान्य हैं, इसलिए अमान्य हैं' नारे लगाने लगे। अभ्यर्थियों ने इस दौरान कार्यालय में मौजूद अधिकारियों से बातचीत करने का प्रयास किया, मगर विभाग के किसी अधिकारी ने उनसे मिलने की जहमत नहीं उठाई। देर शाम तक सभी अभ्यर्थी निदेशालय पर धरने पर बैठे रहे। प्रदर्शन के दौरान कई बार टकराव की नौबत भी आई, लेकिन पुलिस बल के आगे अभ्यर्थी कुछ नहीं कर पाए।

क्या कहते हैं बेसिक शिक्षा निदेशक ?

बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेद्र विक्रम सिंह के मुताबिक, अभ्यर्थियों से वार्ता हुई है। शासन स्तर पर उनकी समस्या का निदान करने का प्रयास किया जा रहा है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिंह ने एनआइसी से इस संबंध में बात की है। छूटे हुए अभ्यर्थियों की सूची जिलों को भेज दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.