Move to Jagran APP

4G के साथ बीएसएनएल धमाकेदार वापसी को तैयार, 5जी के टक्कर की होगी डाउनलोडिंग स्‍पीड

50 MBPS स्पीड मोबाइल पर डाउनलोडिंग करेगी आसान। 01 मार्च को लांचिंग की तैयारी बढ़ेगा दायरा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 03:51 PM (IST)
4G के साथ बीएसएनएल धमाकेदार वापसी को तैयार, 5जी के टक्कर की होगी डाउनलोडिंग स्‍पीड
4G के साथ बीएसएनएल धमाकेदार वापसी को तैयार, 5जी के टक्कर की होगी डाउनलोडिंग स्‍पीड

लखनऊ, (अंशू दीक्षित)। बंदी के कगार पर खड़ा भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) 4G इंटरनेट स्पीड के सहारे धमाकेदार वापसी में जुटा है। एक मार्च से 4जी इंटरनेट सेवा लांच करने की तैयारी है। दावा है कि यह सेवा भले 4G होगी, मगर ग्राहकों को 5G के टक्कर की 50 मेगा बाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) तक की डाउनलोडिंग स्पीड मिलेगी। अभी तक बीएसएनएल के पास सिर्फ 3G इंटरनेट नेटवर्क है, जिसकी रफ्तार 10 MBPS है, जो निजी कंपनियों की 4G की टक्कर देती है। माना जा रहा है कि बीएसएनएल की लांचिंग से टेलीकॉम सेक्टर में नए सिरे से 'मार्केट वार' शुरू होगा।

loksabha election banner

नई सेवा लांच करने के लिए बीएसएनएल फरवरी से जिला मुख्यालयों में लगे कम्पेक्टर सॉफ्टवेयर अपडेट शुरू करेगा। ऐसा होते ही उपभोक्ताओं को 4G सेवाएं उपलब्ध कराने के रास्ते खुल जाएंगे। फिलहाल रैैंकिंग में तीन निजी टेलीकॉम कंपनियों से पिछड़े बीएसएनएल को उम्मीद है कि 4G के दम पर वह टॉप थ्री में आ जाएगा। सीजीएम यूपी ईस्ट एके सिंह राणा ने बताया कि 4G से पहले बीटीएस 100 MBPS से लैस होगा। वर्तमान में 50 MBPS की क्षमता है, जो 10 MBPS की स्पीड दे रहा है। फिलहाल नई सेवा की नई दिल्ली में लांचिंग अंतिम चरण में है।

20 फीसद तक बढ़ जाएंगे उपभोक्ता

सीजीएम के मुताबिक वर्तमान में बीएसएनएल के यूपी ईस्ट के 33 जिलों में करीब सवा करोड़ उपभोक्ता हैैं। दस हजार से अधिक बीटीएस (बेस ट्रांससीवर स्टेशन) काम कर रहे हैैं। 4जी बाजार में आते ही उपभोक्ताओं की संख्या में 20 फीसद इजाफा तय है। चप्पे-चप्पे पर फैला हमारे नेटवर्क भी मददगार साबित होगा। सीजीएम ने बताया कि 4जी में भी हम प्लान नहीं बदलेंगे। पुराने रेट पर ही सेवाएं मिलेंगी। 

स्पीड का गणित 

  • 3G नेटवर्क चला रहा फिलहाल बीएसएनएल 
  • 10 एमबीपीएस की स्पीड फिर भी मिलती 
  • 4G नेटवर्क निजी कंपनियां उपलब्ध करा रहीं 
  • 14 से 15 MBPS अनुमानत: रहती उनकी स्पीड

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.