Move to Jagran APP

BIG Loot: लखनऊ में आरके ज्वैलर्स पर नकाबपोशों का धावा, दो की हत्याकर लाखों की लूट

दुकान के मालिक कर्मचारी और एटीएम के गार्ड को मारी गोली। कर्मचारी और गार्ड की मौत दुकान मालिक की हालत गंभीर ग्राहक घायल।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 09:19 AM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 09:19 AM (IST)
BIG Loot: लखनऊ में आरके ज्वैलर्स पर नकाबपोशों का धावा, दो की हत्याकर लाखों की लूट
BIG Loot: लखनऊ में आरके ज्वैलर्स पर नकाबपोशों का धावा, दो की हत्याकर लाखों की लूट

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में बेखौफ बदमाशों ने शनिवार रात इस साल की बड़ी घटना को अंजाम दिया। फिल्मी स्टाइल में कृष्णानगर स्थित आरके ज्वैलर्स के यहां धावा बोल दिया। इसके बाद लाखों रुपये के सोने-चांदी के जेवरात व नकदी लूट ले गए।

loksabha election banner

वारदात में गोली लगने से दुकान मालिक, पास ही मौजूद एटीएम बूथ के गार्ड देशराज, एक कर्मचारी व मौजूद एक महिला गंभीर रूप से घायल हुई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, घटना को तीन से चार नकाबपोश बदमाशों ने अंजाम दिया है। दहशत का आलम यह था कि आसपास के दुकानदार शटर गिराकर भाग निकले। वहीं, एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि बदमाश साढ़े चार लाख के जेवर ले गए हैं। सीसी कैमरे की मदद से मामले की छान बीन की जा रही है। 

रात के सन्नाटे में धाएं-धाएं की आवाज
मामला कृष्णानगर स्थित आरके ज्वैलर्स के यहां का है। यहां पुलिस चौकी से ही चंद कदमों की दूरी पर सराफा है। बताया जाता है कि वीआइपी रोड निवासी आरके ज्वेलर्स के मालिक राजीव कुमार गुप्ता ने रात पौने दस बजे के करीब दुकान की लाइट बंद की। शटर गिराकर घर जाने वाले ही थे। इस दौरान उनके साथ दुकान में कर्मचारी रितेश, रज्जन यादव, श्याम सोनी, गुड्डू पटवा, दीपक मौजूद थे। इस बीच श्याम सोनी पहले ही निकल गया। श्याम के जाते ही बदमाश ताबड़तोड़ फायरिंग करते हुए अंदर घुस गए और लूट की घटना को अंजाम दिया। धाएं धाएं की आवाज सुनकर बगल में एटीएम बूथ के गार्ड देशराज प हुंचा तो उसे भी निशाना बना दिया। वहीं, कर्मचारी गुड्डू पटवा व दुकान में मौजूद युवती मनीषा घायल हो गए। वहीं, ट्रॉमा सेंटर में इलाज के दौरान देशराज और गुड्डू की मौत हो गई, जबकि राजीव कुमार गुप्ता की हालत नाजुक बताई जा रही है, युवती के हाथ में गोली लगी है।

देर रात ही मौके पर पहुंची महापौर संयुक्ता भाटिया
वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही एडीजी से लेकर महापौर संयुक्ता भाटिया घटना स्थल पहुंची। वारदात से नाराज व्यापारियों का गुस्‍सा सांतवे आसमान पर दिखा। उनका कहना था कि कोई भी सराफा व्यापारी आज की तारीख में सुरक्षित नहीं है। वहीं, घटना में  मृतकों के घरवालों को मुआवजा देने की मांग भी की गई।

व्यापारी भड़के, बंद का एलान
घटना के बाद आक्रोशित व्यापारियों ने प्रदर्शन किया और पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही बड़ी वारदात के विरोध में रविवार को सराफा व्यापारियों ने लामबंद होकर दुकानें बंद कर धरने का एलान किया।

रेकी के बाद दिया वारदात को अंजाम
सीओ कृष्णानगर लाल प्रताप सिंह के मुताबिक, बदमाशों ने रेकी के बाद इस वारदात को अंजाम दिया है। घटना में व्यापारी के किसी कर्मचारी की मिलीभगत की भी आशंका है। राजीव शनिवार को स्कूटी से दुकान आए थे। राजीव के कृष्णानगर और आलमबाग क्षेत्र में तीन से चार शोरूम हैं और वीआइपी रोड पर उनका आलीशान मकान बना है।

 

सीसी कैमरे में कैद हुई घटना
दुकान के बगल में लगे सीसी कैमरों में लूट की घटना कैद हो गई है। बदमाश हेलमेट पहने हुए थे। फुटेज में बाइक से बदमाश आते दिखे हैं और जो भी मिला है उसे गोली मारते देखे गए हैं। एसएसपी के अनुसार वारदात में पुरानी रंजिश की बात भी सामने आई है। इस घटना से पहले पीड़ित सर्राफ के भतीजे की अगवाकर हत्या हुई थी। पकड़े गए बदमाशों ने तब अंजाम भुगतने की धमकी दी थी।

बाइक से उतरे और सीधे मार दी गोली
कृष्णानगर के अतिरिक्त आलमबाग पुलिस की भी घटना में घोर लापरवाही सामने आई है। बीच सड़क और व्यस्त बाजार के बीचो-बीच तीन नकाबपोश बदमाश बाइक से उतरते ही ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे और जो भी सामने आया उसे गोली मार दी । बदमाश आलमबाग की ओर ही भागे हैं। बदमाश हेलमेट लगाए थे और लाखों के जेवरात लूट ले गए।

नौ वर्ष पूर्व भतीजे की अगवा कर हुई थी हत्या
डीजीपी ओपी सिंह के कानून व्यवस्था को लेकर सूबे के आला अफसरों के साथ वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए अपराध पर नियंत्रण के निर्देश देने के चंद घंटे बाद ही बदमाशों ने पुलिस को चुनौती दे दी। आरके ज्वेलर्स के मालिक राजीव कुमार गुप्ता व उनके परिवार के जख्म एक बार फिर ताजे हो गए। उनके भतीजे की नौ वर्ष पूर्व अगवा करके हत्या कर दी गई थी। उनका शव बाराबंकी में मिला था। लुटेरों पकड़े गए थे, उन्हें सजा हुई है। जिस अंदाज से बदमाशों ने बेखौफ होकर ताबड़तोड़ गोलियां दागीं, उससे पुरानी रंजिश की भी आशंका जताई जा रही है। आरके गुप्ता व उनका परिवार भतीजे की हत्या का दुख अभी भुला भी नहीं पाया एक और घटना ने उनके परिवार को तोड़कर रख दिया। राजीव अस्पताल में हैं और उनकी हालत नाजुक है। करीबियों व पूर्व के कर्मचारियों समेत दो दर्जन से अधिक संदिग्ध पुलिस के रडार पर हैं। ऐन मौके पर टॉयलेट जाने वाला कर्मचारी श्याम भी पुलिस के शक के दायरे में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.