Move to Jagran APP

UP में बीयर के शौकीनों को राहत, 1 अप्रैल से घट जाएंगे दाम; देसी-अंग्रेजी शराब के रेट में भी कुछ बदलाव

यूपी में पहली अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के साथ नया आबकारी सत्र भी शुरू होगा। नए सत्र में राज्य में बीयर देसी व अंग्रेजी शराब के नए दाम भी लागू होंगे। अब बीयर सस्ती हो जाएगी जबकि देसी व अंग्रेजी शराब के दामों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 09:45 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से बीयर के दाम घट जाएंगे।

लखनऊ, जेएनएन। सुरा प्रेमियों को अप्रैल महीने से बड़ी सहूलियत मिलने वाली है। उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग ने अबकी शराब के ड्यूटी चार्ज में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। बल्कि बीयर पर लगने वाले ड्यूटी चार्ज को कम किया है। इससे प्रदेश में कल से यानी एक अप्रैल से बीयर सस्ती होने वाली है, जबकि देसी और अंग्रेजी शराब के दामों में थोड़ी बहुत बढ़ोतरी हो सकती। इससे शराब के दाम में ज्यादा अंतर नहीं आएगा। उसमें डिस्टलरी अपनी सुविधा के अनुरूप थोड़ा बहुत दाम में हेरफेर कर सकती हैं। प्रदेश में पहली अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के साथ नया आबकारी सत्र भी शुरू होगा। इस नए आबकारी सत्र में राज्य में बीयर, देसी व अंग्रेजी शराब के नए दाम भी लागू होंगे।

loksabha election banner

आबकारी विभाग एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष का ड्यूटी चार्ज लागू करता है। ड्यूटी चार्ज के अनुरूप डिस्टलरियां अपना दाम तय करती हैं। ड्यूटी चार्ज के अनुरूप शराब के दाम घटते व बढ़ते हैं। विभाग ने वर्ष 2021-22 के ड्यूटी चार्ज में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया है। बीयर की केन और बोतल दोनों के दामों में प्रति केन या बोतल करीब 19 से 20 रुपये की कमी आएगी, जबकि देशी व विदेशी शराब के दाम में ज्यादा अंतर नहीं आएगा।

यूपी के आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पहली अप्रैल से प्रदेश में बीयर सस्ती हो जाएगी जबकि देसी व अंग्रेजी शराब के दामों में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। बीयर का एक केन या बोतल इस वक्त औसतन 130 रुपये की है जो कि पहली अप्रैल से 110 रुपये की हो जाएगी। इस तरह से बीयर के दामों में प्रति केन या बोतल करीब 20 रुपये की कमी आएगी। देसी शराब का 200 मिलीलीटर का 42 डिग्री तीव्रता वाला पउवा 80 रुपये के बजाए 85 रुपये में मिलेगा, जबकि अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्रांड के क्वाटर में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बीयर का दाम कम करने का निर्णय लिया गया है। कोरोना के कारण वर्ष 2020 में बीयर की बिक्री अपेक्षा से काफी कम हुई है। इसके मद्देनजर उसकी खपत बढ़ाने के लिए दाम में कमी की गई है। आबकारी आयुक्त पी. गुरुप्रसाद ने बताया कि लोगों की सहूलियत के लिए बीयर का ड्यूटी चार्ज कम किया गया है। इससे बीयर पहले की अपेक्षा सस्ती मिलेगी, जबकि देशी व विदेशी शराब की ड्यूटी चार्ज पहले की तरह रहेगा, उसमें किसी प्रकार का इजाफा नहीं किया गया है। सरकार ने राज्य में बीयर की खपत बढ़ाने के लिए इसके दाम कम किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.