Move to Jagran APP

Azam Khan : सुप्रीम कोर्ट में योगी आदित्यनाथ सरकार के एएसजी राजू बोले- आजम खां आदतन अपराधी, अभी भी दे रहे धमकी

Azam Khan Bail Matter In Supreme Court आजम खां की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बड़े और तीखे आरोप लगाए गए। योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से कहा गया है कि आजम खां आदतन अपराधी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 04:55 PM (IST)
Azam Khan : सुप्रीम कोर्ट में योगी आदित्यनाथ सरकार के एएसजी राजू बोले- आजम खां आदतन अपराधी, अभी भी दे रहे धमकी
Azam Khan Bail Matter In Supreme Court : आजम खां की याचिका

लखनऊ, जेएनएन। समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य आजम खां की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने भले ही अपना फैसला सुरक्षित रखा है, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से केस की पैरवी कर रहे एएसजी ने आजम खां को आदतन अपराधी बताया है। एडिशनल सालिसिटर जनरल एसवी राजू अधिकारी ने बताया कि आजम खां  अभी भी जेल से अधिकारियों को धमकी देते हैं कि मेरी सरकार आएगी तो एक-एक से बदला लूंगा।

loksabha election banner

आजम खां के वकील ने अदालत ने कहा था कि हाई कोर्ट ने बेल की अर्जी पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 5 फरवरी को आजम खां की बेल पर अपना फैसला रिजर्व रख लिया था। यह प्रॉपर्टी को कब्जाने से जुड़ा मामला था। आजम खां के खिलाफ दर्ज एक मामले में उन पर आरोप है कि उन्होंने एनिमी प्रॉपर्टी पर कब्जा जमाया है और करोड़ों रुपये के सार्वजनिक फंड का बेजा इस्तेमाल किया है। आरोप है कि विभाजन के बाद इमामुद्दीन कुरैशी पाकिस्तान चले गए थे और उनकी संपत्ति एनिमी प्रॉपर्टी के दायरे में आती थी। उस संपत्ति पर आजम खान ने कब्जा कर लिया है।

प्रदेश सरकार ने सपा के सीनियर नेता आजम खां को भूमाफिया बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में जमानत का विरोध किया है। यूपी सरकार ने कहा कि आजम खां 'आदतन अपराधी' हैं। यूपी सरकार की ओर से अदालत में पेश एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने जस्टिस एल. नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली बेंच के समक्ष उन्होंने कहा कि आजम खां भूमाफिया है। आजम पहले ही भूमि कब्जाने के मामले में जांच अधिकारी को धमकी दे चुके हैं। उनके खिलाफ लोगों ने निजी तौर पर शिकायतें दर्ज कराई हैं। वह आदतन अपराधी है। हर चीज में उन्होंने धोखाधड़ी की है। यूपी सरकार के वकील ने कहा कि आजम खां अदालत से अंतरिम बेल की मांग कर रहे हैं, लेकिन इसकी परमिशन नहीं मिलनी चाहिए। उनके ऊपर कई ऐसे मुकदमे भी दर्ज हैं, जिनमें उम्रकैद तक की सजा का प्रावधन है। उन पर पहले से दर्ज मामलों पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वह आदतन अपराधी और भूमाफिया है। यूपी सरकार की ओर से कहा गया कि भले ही आजम खां नेता हैं, लेकिन इसके आधार पर उन पर दर्ज मामलों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। केस की सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने यूपी सरकार के अधिवक्ता से कहा कि राज्य सरकार एक मामले में आजम खां को बेल और दूसरी में जेल नहीं दे सकती। आजम खां की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बड़े और तीखे आरोप लगाए गए। योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से कहा गया है कि आजम खां आदतन अपराधी है। वो अभी भी सुधरा नहीं है। सरकार का दावा है आजम खां ने अधिकारियों से कहा है कि मैं अभी मरने वाला नहीं हूं। मेरी सरकार आएगी तो एक-एक का बदला लूंगा।

एडिशनल सालिसिटर जनरल एसवी राजू ने कोर्ट में कहा कि इन पर गंभीर मामले दर्ज हैं। तीन मामलों में जमानत मिल चुकी है। आजम खां कोर्ट से अंतरिम बेल की मांग कर रहे हैं, लेकिन इसकी अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। राजू ने कहा कि उनके ऊपर कई ऐसे मुकदमे भी दर्ज हैं, जिनमें उम्रकैद तक हो सकती है। उन पर पहले से दर्ज मामलों पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वह आदतन अपराधी और भूमाफिया हैं। राजू ने कहा कि भले ही आजम खां बड़े प्रभावशाली नेता हैं, लेकिन इसके आधार पर उन पर दर्ज मामलों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वो अपने खिलाफ कार्रवाई करने वाले अफसरों को भी धमकी दे रहे हैं। कह रहे हैं कि सरकार आएगी तो बदला जरूर लूंगा। एएसजी ने आजम खां की अधिकारियों को दी गई धमकी कोर्ट रूम में पढ़ीं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह धमकी नहीं है यह तो नेता रोज कहते हैं। कोर्ट ने कहा कि बेल अलग मामला है और इसके बाद जेल अलग मामला। 

आजम खां का पक्ष रख रहे सीनियर वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि उनके मुवक्किल दो साल से जेल में बंद हैं। ऐसे में वह कैसे किसी के लिए भी खतरा हो सकते हैं या धमकी दे सकते हैं। फिलहाल अदालत ने दोनों ही पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया है। इससे पहले कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा था कि वह आजम खां की बेल की मांग पर जवाब दाखिल करे। यही नहीं कोर्ट ने एक सुनवाई में आजम खां की बेल की मांग पर सुनवाई में देरी को न्याय का मजाक बताते हुए नाराजगी जाहिर की थी। बेंच ने कहा था कि आजम खां को सिर्फ एक केस को छोड़कर सभी में बेल मिल गई है। यह न्याय का मजाक है। हम इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.