Move to Jagran APP

Ramleela In Ayodhya: अंगद की भूमिका में मंच पर आए बीजेपी एमपी मनोज तिवारी, चूर किया रावण का दंभ

Ramleela In Ayodhya पुण्य सलिला सरयू के तट पर स्थित शीर्ष पीठ लक्ष्मणकिला के परिसर में आयोजित नौ दिवसीय रामलीला परिणति की ओर बढ़ने के साथ रोमांच के चरम का एहसास करा रही है। शुक्रवार को गणेश वंदना की पारंपरिक प्रस्तुति के बाद अगला दृश्य सेतु बंध का होता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:38 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 01:00 AM (IST)
Ramleela In Ayodhya: अंगद की भूमिका में मंच पर आए बीजेपी एमपी मनोज तिवारी, चूर किया रावण का दंभ
रामनगरी अयोध्या में पुण्य सलिला सरयू के तट पर आयोजित नौ दिवसीय रामलीला।

अयोध्या, जेएनएन। रामनगरी अयोध्या में पुण्य सलिला सरयू के तट पर स्थित शीर्ष पीठ लक्ष्मणकिला के परिसर में आयोजित नौ दिवसीय रामलीला परिणति की ओर बढ़ने के साथ रोमांच के चरम का एहसास करा रही है। शुक्रवार को गणेश वंदना की पारंपरिक प्रस्तुति के बाद अगला दृश्य सेतु बंध का होता है। मंच पर एनीमेशन के माध्यम से समुद्र की अपार जलराशि की अनुभूति थी, तो वानर सेना द्वारा समुद्र पर सेतु का निर्माण उद्यम का पर्याय परिभाषित कर रहा होता है। तकलीकी विशेषज्ञ नल-नील के संयोजन में बंदर-भालू पूरी तत्परता से समुद्र पर सेतु निर्माण के साथ असंभव को संभव बनाने की प्रेरणा दे रहे होते हैं।

loksabha election banner

सेतु निर्माण के बाद अगला दृश्य रावण के दरबार का होता है। निरंतर मात खाने के बावजूद रावण की हेठी जीवंत करते हुए शाहबाज खान अपने अभिनय का लोहा मनवाते हैं, तो श्रीराम का संदेश लेकर रावण के दरबार में पहुंचे युवराज अंगद रावण के दंभ को तिल-तिल कर चूर करते हैं। जिन योद्धाओं के बूते रावण का दर्प आसमान छू रहा होता है, वे सब के सब विफल साबित होते हैं और पूरा जोर लगाने के बावजूद अंगद का पांव टस से मस नहीं कर पाते। क्रुद्ध, लज्जित, आशंकित और भयग्रस्त रावण स्वयं अंगद का पांव उठाने के लिए आगे बढ़ता है। एक साथ अनेक भाव को संयोजित कर इस दृश्य में रावण की भूमिका से न्याय बेहद दुष्कर था, पर शाहबाज खान ने अपनी पहचान के अनुरूप रावण को जीवंत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

...तो अंगद की भूमिका में जाने-माने गायक, भोजपुरी फिल्मों के स्थापित अभिनेता तथा वर्तमान में भाजपा सांसद मनोज तिवारी भी खूब जमे। उनके सामने अंगद जैसी चपलता, बल-विक्रम, ओज और रामभक्ति से ओतप्रोत होने की चुनौती थी और इस चुनौती को उन्होंने बखूबी अंजाम दिया। रावण को श्रीराम की शरण में आने की सीख देते हुए वे रामभक्तों को पूरे प्रवाह से प्रेरित करते भी नजर आते हैं। रावण के दरबार से अंगद के लौटने के साथ ही युद्ध की दुंदुभि बज जाती है। अगले दृश्य में बला के युद्धकौशल का परिचय देते हुए साहस-शौर्य की प्रतिमूर्ति सुकुमार लक्ष्मण की भूमिका में लवकेश धालीवाल मेघनाद को खूब छकाते हैं, पर रावण का मायावी पुत्र दिव्यास्त्र की मदद से लक्ष्मण को मूर्छित कर देता है।

प्रिय अनुज को मूर्छित देख धैर्य की प्रतिमूर्ति श्रीराम का धैर्य जवाब दे जाता है। श्रीराम की धीर-गंभीर और उदात्त छवि को जीवंत करने के बाद सोनू डागर ने लक्ष्मण के लिए विलाप के भी क्षणों को भी जीवंत किया। प्रसंग विस्तार के साथ विभीषण लक्ष्मण के इलाज के लिए सुषेण वैद्य को लाने का सुझाव देते हैं और कुछ ही क्षणों में सुषेण लक्ष्मण का परीक्षण करते नजर आते हैं।

अगले दृश्य में संजीवनी बूटी लेने के लिए हनुमान जी हिमालय की ओर जा रहे होते हैं। हनुमान जी की भूमिका में बिंदु दारा सिंह अपनी विरासत के अनुरूप हनुमान जी के बल-बुद्धि-विद्या से युक्त होने के साथ भक्ति के समर्पण को जीवंत कर रहे होते हैं। हिमालय की दहलीज पर कालनेमि से सामना होने पर उन्हें उसका छद्म समझने में देर नहीं लगती और घातक प्रहार से वे उसे पल भर में यमलोक भेज देते हैं। समय कम है और संजीवनी बूटी की पहचान मुश्किल है। ऐसे में हनुमान जी द्रोणागिरि नाम का पूरा पर्वत उखाड़ कर लंका के लिए रवाना होते हैं।

 जानो है बड़ी दूर बटेऊ कर ले रैन बसेरा रे : कालनेमि की भूमिका में परविंदर सिंह ने खूब मनोरंजन कराया। इससे पूर्व शत्रुघ्न की भूमिका में तेजस्वी राजकुमार की छाप छोड़ने वाले परविंदर ने कालनेमि के रूप में अभिनय का नया आयाम प्रस्तुत किया। हनुमान जी को भ्रमित करने के लिए कालनेमि की भूमिका में परविंदर ने खूब ठुमके भी लगाये। ...तो पाश्र्व में लोक संगीत में पगा यह गीत बज रहा था, कितै को आवै कितै को जावै बाबा नै सब बैरा रे/ जानो है बड़ी दूर बटेऊ कर ले रैन बसेरा ले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.