Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की सुरक्षा के लिए कराया जाएगा सिक्योरिटी ऑडिट

Ayodhya Ram Mandir रिपोर्ट के आधार पर राममंदिर की सुरक्षा को दिया जाएगा व्यापक स्वरूप। परीक्षण में शामिल होंगी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां। ऑडिट में मौजूदा इंतजामों का परीक्षण करने के साथ भविष्य की सुरक्षा रणनीति भी शामिल होगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 06:45 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 02:29 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की सुरक्षा के लिए कराया जाएगा सिक्योरिटी ऑडिट
Ayodhya Ram Mandir:ऑडिट में मौजूदा इंतजामों का परीक्षण करने के साथ भविष्य की सुरक्षा रणनीति भी शामिल होगी।

अयोध्या [रविप्रकाश श्रीवास्तव]। Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की सुरक्षा उत्कृष्ट मानकों पर तैयार की जाएगी। अभेद्य सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराने के लिए रामजन्मभूमि परिसर का सुरक्षा ऑडिट कराया जाएगा। परीक्षण के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मदद ली जाएगी। सुरक्षा तंत्र का प्रस्ताव है कि सिक्योरिटी ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर राम मंदिर की सुरक्षा व निगरानी को विस्तार दिया जाए। ऑडिट में मौजूदा इंतजामों का परीक्षण करने के साथ भविष्य की सुरक्षा रणनीति भी शामिल होगी। रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा में बढ़ोतरी और नए उपकरणों की व्यवस्था होगी। 

loksabha election banner

गत दिनों अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष भी सुरक्षातंत्र इस प्रस्ताव को रख चुका है। राममंदिर की सुरक्षा में कमांडो तैनात कर दिए गए हैं। आइजी रेंज डॉ. सजीव गुप्त व डीआइजी दीपक कुमार राम मंदिर की सुरक्षा व निगरानी की नए सिरे से प्लानिंग तैयार कर रहे हैं। नो-फ्लाइंग जोन का प्रस्ताव पहले ही शासन को भेजा जा चुका है। इसके अतिरिक्त हवाई निगरानी के और भी अत्याधुनिक प्रबंध किए जाने का प्रस्ताव है। आतंकवाद निरोधक दस्ता, स्पेशल टास्क फोर्स के लिए भी यहां कार्यालय बनाए जाएंगे। थाना रामजन्मभूमि और कोतवाली अयोध्या का भी नया भवन बनाया जाएगा।

विस्तारित क्षेत्र को शामिल कर बनेगा सिक्योरिटी प्लान: राममंदिर सहित रामनगरी की सुरक्षा को लेकर पहले तैयार किए गए प्लान में अब बदलाव हुआ है। प्राधिकरण सीमा का विस्तारित क्षेत्र, रिंग रोड को भी शामिल कर सुरक्षा व निगरानी का खाका तैयार किया जाएगा। सीमावर्ती जिलों की पुलिस से भी रामनगरी की सुरक्षा में  सहयोग लिया  जाएगा। लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज हाईवे तथा गोंडा की ओर से आने रास्तों पर सुरक्षा चौकी की स्थापना की जाएगी। 

सुरक्षा व निगरानी के कई प्रस्ताव तैयार: आईजी रेंज अयोध्या डॉ. संजीव गुप्त के मुताबिक, रामजन्मभूमि की सुरक्षा के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। मंदिर सहित संपूर्ण रामनगरी की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक प्रबंध किए जा रहे हैं। सुरक्षा व निगरानी के कई प्रस्ताव तैयार किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.