Move to Jagran APP

Ayodhya News : IWAI की टीम ने लग्जरी रामायण क्रूज के लिए शुरू किया सरयू नदी का सर्वे

Ayodhya News सरयू नदी की विपरीत धारा में पांच सदस्यीय टीम तय करेगी 340 किलोमीटर लंबा सफर। अयोध्या में लग्जरी रामायण क्रूज लाने के लिए टीम खंगालेगी सरयू नदी की गहराई और चौड़ाई। निर्माण लागत सात करोड़ रुपये।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 07:23 AM (IST)
Ayodhya News : IWAI की टीम ने लग्जरी रामायण क्रूज के लिए शुरू किया सरयू नदी का सर्वे
Ayodhya News : सरयू नदी की विपरीत धारा में पांच सदस्यीय टीम तय करेगी 340 किलोमीटर लंबा सफर।

अयोध्या, जेएनएन। Ayodhya News : गुप्तारघाट से अयोध्या तक चलने जा रहे लग्जरी रामायण क्रूज को लाने के लिए इनलैंड वाटर वेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आइडब्ल्यूएआइ) की टीम ने शनिवार को बिहार के छपरा स्थित गंगा-घाघरा संगम स्थल से राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 40 का सर्वे शुरू कर दिया है। पांच सदस्यीय टीम सरयू नदी की विपरीत धारा में 340 किलोमीटर का सफर तय कर अगले सप्ताह अयोध्या पहुंचेगी। इस सर्वे के पूर्ण होने के बाद यह तय हो जाएगा कि कोलकाता के कोचीन शिपयार्ड में बनने वाले लग्जरी रामायण क्रूज का पूर्ण निर्माण वहीं होगा, या उसका कुछ हिस्सा वहां के शिप बिल्डर्स अयोध्या में तैयार करेंगे। 

loksabha election banner

आइडब्ल्यूएआइ के सर्वे का पिछले कई दिनों से इंतजार हो रहा था। आखिरकार शनिवार को पांच सदस्यीय टीम संगम स्थल से सरयू नदी के रास्ते अयोध्या लिए बोट से रवाना हो गई है। टीम में आइडब्ल्यूएआइ के असिस्टेंट हाडड्रो ग्राफिक सर्वेयर एसके शुक्ल, निजी कंपनी के मास्टरकैप्टन सुजीत मंडल सहित पांच सदस्य शामिल है। अयोध्या में लग्जरी रामायण क्रूज का संचालक करने वाली नार्डिक क्रूज लाइन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर विकास मालवीय ने बताया कि यह सर्वे काफी महत्वपूर्ण है। 

टीम सरयू नदी की मुख्य धारा की चौड़ाई, गहराई और चैनलों का अध्ययन करेगी। सर्वे में यह भी देखा जाएगा कि जलमार्ग पर पडऩे वाले पुलों की नदी से ऊंचाई कितनी है। जलमार्ग का कौन-कौन सा प्वाइंट ऐसा है, जहां पानी कम होने की संभावना रहती है। ऐसे ही तमाम सवालों का जवाब तलाशने के लिए यह सर्वे शुरू हुआ है। चंद दिनों पहले यह तय हो चुका है कि कोलकाता के कोचीन शिपयार्ड में ही शिप बिल्डर्स की टीम अत्याधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त लग्जरी रामायण क्रूज का निर्माण करेगी। दिव्य दीपोत्सव से पूर्व क्रूज को अयोध्या में लांच करने की तैयारी के क्रम में यह अंतिम महत्वपूर्ण कार्य होगा। इसके बाद क्रूज के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.