Move to Jagran APP

Mosque in Ayodhya: फुटबाल के आकार और ईको फ्रेंडली बिल्डिंग होगी अयोध्या की धन्नीपुर मस्जिद

अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मिली पांच एकड़ भूमि पर बनने वाली धन्नीपुर मस्जिद अत्याधुनिक ईको फ्रेंडली बिल्डिंग के रूप में नजर आएगी। यह इमारत फुटबाल जैसी गोल होगी। इसे जीरो एनर्जी बिल्डिंग के रूप में बनाया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 09:43 AM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 09:43 AM (IST)
Mosque in Ayodhya: फुटबाल के आकार और ईको फ्रेंडली बिल्डिंग होगी अयोध्या की धन्नीपुर मस्जिद
अयोध्या में मिली पांच एकड़ भूमि पर बनने वाली धन्नीपुर मस्जिद अत्याधुनिक ईको फ्रेंडली बिल्डिंग के रूप में नजर आएगी।

लखनऊ [शोभित श्रीवास्तव]। अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मिली पांच एकड़ भूमि पर बनने वाली धन्नीपुर मस्जिद अत्याधुनिक ईको फ्रेंडली बिल्डिंग के रूप में नजर आएगी। यह इमारत फुटबाल जैसी गोल होगी। इसे जीरो एनर्जी बिल्डिंग के रूप में बनाया जाएगा। यानी इमारत में खपत भर की बिजली यहीं बनाई जाएगी। इसके लिए इमारत की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए ईको फ्रेंडली इस इमारत के बाहरी हिस्से में हरियाली के लिए दुनियाभर से दुर्लभ पौधों को यहां लाकर लगाया जाएगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में मिली पांच एकड़ भूमि में मस्जिद, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, लाइब्रेरी, कम्युनिटी किचन, म्यूजियम व रिसर्च सेंटर आदि के निर्माण के लिए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन का गठन किया है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में आर्किटेक्चर विभाग के पुरोधा रहे प्रोफेसर एसएम अख्तर ने इसका नक्शा बनाया है। मस्जिद की इमारत करीब 15 हजार वर्ग फीट में आधुनिक शैली में बनाई जाएगी। मस्जिद परंपरागत स्वरूप से हटकर अत्याधुनिक स्वरूप में बनेगी।

100 फीसद सौर ऊर्जा का प्रयोग : यह इमारत जीरो एनर्जी बिल्डिंग की अवधारणा पर तैयार की जाएगी। यहां इस्तेमाल होने वाली 100 फीसद बिजली सौर ऊर्जा से तैयार की जाएगी। इको फ्रेंडली इस इमारत में हरियाली के साथ ही जल संरक्षण भी किया जाएगा। मस्जिद कॉम्पलेक्स के अलावा इस पांच एकड़ भूमि पर एक और शानदार इमारत तैयार कराई जाएगी जिसमें हॉस्पिटल व प्रशासनिक भवन होगा। इसी परिसर में लाइब्रेरी भी रहेगी। फाउंडेशन यहां बनने वाले संग्रहालय व अभिलेखागार का निर्माण जाने-माने इतिहासकार पद्मश्री पुष्पेश पंत की सलाह पर करेगा।

एक हजार से अधिक गरीबों को खिलाया जाएगा खाना : इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन यहां सामुदायिक किचन भी बनवा रहा है। इससे अस्पताल के मरीजों को खाना खिलाने के साथ ही हर दिन एक हजार से अधिक गरीबों को मुफ्त खाना खिलाया जाएगा। यह खाना खासकर आस-पास की कुपोषित महिलाओं व बच्चों को भी बांटा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.