Move to Jagran APP

जुबली कॉलेज में अगले माह से छात्रों की हाजिरी ऑनलाइन, घर बैठे जमा कर सकेंगे फीस Lucknow News

लखनऊ सूबे का पहला हाईटेक राजकीय विद्यालय बना जुबली इंटर कॉलेज। विद्यार्थियों के अनुपस्थित होने पर अभिभावकों के पास जाएगा मैसेज।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 07:56 AM (IST)
जुबली कॉलेज में अगले माह से छात्रों की हाजिरी ऑनलाइन, घर बैठे जमा कर सकेंगे फीस Lucknow News
जुबली कॉलेज में अगले माह से छात्रों की हाजिरी ऑनलाइन, घर बैठे जमा कर सकेंगे फीस Lucknow News

लखनऊ [सौरभ शुक्ला]। राजधानी का राजकीय जुबली इंटर कॉलेज अगले माह से सूबे का पहला ऑनलाइन हाजिरी लगाने वाला हाईटेक कॉलेज हो जाएगा। इसके लिए यहां 'ईडीयूएससीओएल' एप तैयार हो चुका है। एप के माध्यम से विद्यार्थियों की ऑनलाइन हाजिरी, होमवर्क, प्रोजेक्ट, शैक्षणिक कार्य और मौसम अथवा किसी कारण अचानक छुट्टी हुई तो इसकी जानकारी दी जाएगी। अगर बच्चा कॉलेज में अनुपस्थित हुआ तो अभिभावक के मोबाइल पर तुरंत मैसेज पहुंच जाएगा। सभी शिक्षकों के मोबाइल पर एप डाउनलोड कर दिया गया है। सोमवार से इसका प्रशिक्षण शुरू होगा। उसके बाद नवंबर से सारी प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो जाएगी। 

loksabha election banner

ऐसे काम करेगा एप

विद्यालय में 1276 विद्यार्थी हैं। एप के एडमिन कॉलेज के प्रिंसिपल सर्वदानंद हैं। सभी क्लास टीचर को एप से जोड़ा गया है। क्लास टीचर एप को जैसे ही लॉगइन करेंगे, उनके सामने सारी डिटेल्स आ जाएगी। उपस्थिति बिंदु को टच करते ही छात्रों के नाम की सूची सामने स्क्रीन पर आ जाएगी। क्लास टीचर बच्चों की उपस्थिति दर्ज करेंगे, जो भी बच्चा अनुपस्थित होगा तो मैसेज उसके अभिभावक के मोबाइल पर पहुंच जाएगा। उसके बाद सेव बिंदु को टच करते ही प्रिंसिपल के पास सारी डिटेल्स पहुंच जाएगी। 

घर बैठे जमा कर सकेंगे फीस 

फीस जमा करने के लिए अब कॉलेज आने की जरूरत नहीं होगी। अभिभावक घर बैठे ही एप के माध्यम से ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। इसके अलावा रिजल्ट भी इस पर अपलोड किया जाएगा। 

क्या कहते हैं प्रिंसिपल? 

राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल सर्वदानंद ने बताया कि 'पीएम मोदी की योजना को सार्थक बनाने के लिए पूरे विद्यालय को आधुनिक किया जा रहा है। ऑनलाइन हाजिरी लगाने वाला यह सूबे का पहला राजकीय कॉलेज होगा। एप के माध्यम से समय की बचत होगी और पेपर वर्क कम होगा।Ó 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.