Move to Jagran APP

सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में पुलिस मुस्तैद, सेंटर्स पर सादी वर्दी में तैनात

प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में सख्त सुरक्षा है। परीक्षा प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर हो रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 11:55 AM (IST)
सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में पुलिस मुस्तैद, सेंटर्स पर सादी वर्दी में तैनात
सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में पुलिस मुस्तैद, सेंटर्स पर सादी वर्दी में तैनात

लखनऊ, जेएनएन। योगी आदित्यनाथ सरकार आज प्रदेश में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन करा रही है। इस परीक्षा के लिए 18 मंडल मुख्यालय पर 800 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए 4.31 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में सख्त सुरक्षा है। परीक्षा प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर हो रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर सरकार बेहद गंभीर है। लगभग हर केंद्र के बाहर सादी वर्दी में स्थानीय पुलिस के साथ एसटीएफ के जवान भी तैनात हैं।

सभी सेंटर्स पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मी नजर रख रहे हैं। इनके साथ ही सेंटर्स पर महिला फोर्स के साथ यूपी एसटीएफ की भी निगरानी है। डीजीपी मुख्यालय से इस परीक्षा को लेकर सभी अधिकारियों को शांति पूर्ण तरीके से परीक्षा को कराने के निर्देश दिये गए है। सभी सेंटर्स में सीसीटीवी भी लगे हैं। शिक्षकों की ड्यूटी लगाने में एहतियात बरता गया है। बिना सत्यापन कक्ष निरीक्षक नहीं लगाए गए हैं। जो किसी न किसी स्कूल में शिक्षक होंगे सिर्फ उनको ही कक्ष में ड्यूटी पर लगाया जाएगा। इस दौरान सचल दल भी छापेमारी करेंगे। वहीं 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इस बार शिक्षक अपने साथ मोबाइल नहीं ले जा सके हैं।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि आज सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर बने 800 केंद्रों पर परीक्षा हो रही है। 69 हजार पदों के लिए करीब चार लाख 31 हजार से अधिक परीक्षार्थी लिखित परीक्षा दे रहे हैं। यह परीक्षा 11 से 1.30 बजे तक चलेगी। इस बार शांतिपूर्ण व नकलविहीन परीक्षा के लिए बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार विस्तृत दिशा-निर्देश दे चुके हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने वालों को प्रवेशपत्र ऑनलाइन मिला है। वहीं, शिक्षामित्र तथा टीईटी 2017 के याचियों व तय समय पर फीस जमा न कर पाने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल करने के लिए हाईकोर्ट ने आदेश दिया था, उसका पालन किया गया है। अभ्यर्थियों से बैंक ड्राफ्ट व अन्य प्रपत्र लेकर करीब एक हजार अभ्यर्थियों को ऑफलाइन प्रवेशपत्र दिए गए हैं। उनकी परीक्षा प्रयागराज जिले के ही केंद्रों पर कराई जा रही है। कुछ अभ्यर्थी शिक्षामित्र होने व बैंक ड्राफ्ट आदि समय पर उपलब्ध नहीं करा सकें, उनके अभ्यर्थन पर विचार नहीं किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.