Move to Jagran APP

Army Recruitment 2022: सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के ल‍िए बड़ी खबर, अगस्‍त में भर्ती रैली कराने की तैयारी

Join Indian Army Recruitment 2022 सेना मुख्यालय ने सभी जोनल भर्ती मुख्यालयों से 31 मई तक मांगा कार्यक्रम। पांच महीने में अधिकतम रैली के लिए स्क्रीनिंग बोर्ड व मेडिकल अफसर तैयार करने के आदेश। करीब सवा दो साल से बंद पड़ी सेना भर्ती रैली अगस्त से शुरू हो सकती है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 06:15 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 06:19 PM (IST)
Army Recruitment 2022: सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के ल‍िए बड़ी खबर, अगस्‍त में भर्ती रैली कराने की तैयारी
Army Recruitment Rally: कोरोना के कारण मार्च 2020 से सेना भर्ती रैली बंद चल रही थी।

लखनऊ, [निशांत यादव]। Join Indian Army Recruitment 2022: सेना भर्ती रैली की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना के कारण करीब सवा दो साल से बंद पड़ी सेना भर्ती रैली अगस्त से शुरू हो सकती है। सेना मुख्यालय ने एक स्पेशल भर्ती कैलेंडर तैयार करने का आदेश दिया है। अगस्त से दिसंबर तक पांच महीने में बड़े पैमाने पर भर्ती रैली के लिए स्क्रीनिंग बोर्ड और सैन्य मेडिकल अफसरों की तैनाती होगी। सेना मुख्यालय ने देश भर के जोनल मुख्यालयों को पत्र लिखकर 31 मई तक नई भर्ती रैली के कार्यक्रम तय करने के आदेश गुरुवार को जारी किए हैं।

loksabha election banner

कोरोना से पहले सेना एक अप्रैल से 30 सितंबर और एक अक्टूबर से 31 मार्च तक दो कैलेंडर में भर्ती रैली आयोजित करती थी। कोरोना के कारण मार्च 2020 से सेना भर्ती रैली बंद चल रही थी। महिला मिलिट्री पुलिस में सैनिक जीडी के दूसरे बैच की लिखित परीक्षा स्थगित हो रही थी। जबकि तीसरे बैच के आनलाइन आवेदन के बाद आगे की प्रक्रिया ही शुरू नहीं हो सकी।

लोकसभा में भी सेना भर्ती न होने पर सवाल किए गए थे। नए सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय ने 18 मई को भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के आदेश दिए थे। जिस पर सेना के एकीकृत मुख्यालय की ओर से कर्नल ट्रेनिंग ने अगस्त से दिसंबर तक अधिकतम भर्ती रैली के कार्यक्रम तय करने के निर्देश जोनल मुख्यालयों को दिए हैं। कार्यक्रम तय करते समय स्क्रीनिंग बोर्ड और मेडिकल अफसराें की उपलब्धता का भी ध्यान रखना होगा।

सभी रैली के आयोजन से 45 दिन पहले आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी। पिछली लंबित रैलियों और भर्ती परीक्षा को लेकर अभी दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं। मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु सिंह का कहना है कि सेना भर्ती मुख्यालय लखनऊ को इस आदेश के प्राप्त होने का इंतजार है। मुख्यालय आदेश मिलते ही अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.