Move to Jagran APP

लखनऊ विवि में दो नए कोर्स, नए सत्र से शुरू होंगे एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियर‍िंग और बीएससी इन डाटा साइंस

Lucknow University News नई शिक्षा नीति के तहत पिछले चार-पांच वर्षों से अधर में लटके एमफिल कोर्स को लेकर चली आ रही ऊहापोह पर अब विराम लग गया है। इसके तहत अब लखनऊ व‍िव‍ि में एमफिल की पढ़ाई नहीं होगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:16 PM (IST)
लखनऊ विवि में दो नए कोर्स, नए सत्र से शुरू होंगे एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियर‍िंग और बीएससी इन डाटा साइंस
छात्र-छात्राओं को तकनीकी रूप से योग्य बनाना है मकसद। इंडस्ट्री इंटरफेस की आसान होगी राह।

लखनऊ, [पुलक त्रिपाठी]। लखनऊ विश्वविद्यालय परंपरागत कोर्सों के साथ प्रोफेशनल कोर्स में भी छलांग लगाने जा रहा है। समय की मांग को देखते हुए विवि प्रशासन ने फैकल्टी ऑफ इंजीनियरि‍ंग में एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियरि‍ंग की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। विवि प्रशासन का दावा है कि इस कोर्स के शुरू होने से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में विद्यार्थी वैश्विक स्तर पर काबिलियत की दावेदारी कर सकेंगे। एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियरि‍ंग में 60 सीटें होंगी और इसकी पढ़ाई नए सत्र 2021-22 से शुरू होगी। इसके शुरू होने के साथ ही विवि के इंजीनियरि‍ंग संकाय में छह कोर्स हो जाएंगे। 

loksabha election banner

दरअसल, मौजूदा समय मे लविवि के इंजीनियरि‍ंग संकाय में पांच कोर्स संचालित हो रहे हैं। इनमें कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर‍िंंग कोर्स हैं। सभी कोर्स सेल्फ फाइनेंस के तहत संचालित हैं। इंजीनियरि‍ंग कोर्स के पहले बैच के प्लेसमेंट की प्रक्रिया जारी है। विवि प्रशासन की ओर से मुहैया कराई गई जानकारी के अनुसार अधिकांश छात्र-छात्राओं का अच्छे पैकेज पर चयन हो चुका है।

बीएसई इन डेटा साइंस की भी शुरू होगी पढ़ाई

प्रोफेशनल कोर्स की श्रेणी में एक और कोर्स (बीएसई इन डेटा साइंस) की भी पढ़ाई अगले सत्र से शुरू होगी। इसको शुरू करने का मकसद छात्र-छात्रों को तकनीकी रूप से योग्य बनाना है।

बंद होंगे एमबीई और एमफिल

नई शिक्षा नीति के तहत पिछले चार-पांच वर्षों से अधर में लटके एमफिल कोर्स को लेकर चली आ रही ऊहापोह पर अब विराम लग गया है। इसके तहत अब एमफिल की पढ़ाई नहीं होगी। विवि के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि समय के अनुसार पाठ्यक्रम की महत्ता होती है, जिस पाठ्यक्रम की उपयोगिता नहीं रह गई, उसे संचालित करने का औचित्य नहीं है। इसलिए नई शिक्षा नीति के तहत मृत कोर्सों को बाहर कर, नए यानी जीवंत कोर्सों को शामिल किया गया। एमफिल को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है। अर्थशास्त्र विभाग में मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स (एमबीई) कोर्स को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है।

दर्जनों नहीं सिर्फ पांच डिप्लोमा कोर्स होंगे संचालित

विवि में अभी तक तीन दर्जन से अधिक डिप्लोमा कोर्स संचालित किए जा रहे थे, इनमें कुछ में दाखिलों की संख्या शून्य रहती है। इसपर अध्यन करने के बाद विवि प्रशासन ने अन्य सभी डिप्लोमा कोर्स को बंदकर महज पांच महत्वपूर्ण व उपयोगी डिप्लोमा कोर्स ही संचालित करने का निर्णय लिया है और जिनमें दाखिले की संख्या शत-प्रतिशत है।

'एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियरि‍ंग कोर्स को बोर्ड से अप्रूव करा लिया गया है। अगले सत्र से इसकी पढ़ाई शुरू होगी।'    -प्रो. आलोक कुमार राय, कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.