Move to Jagran APP

Another Record of UP: योगी आदित्यनाथ सरकार का एक और रिकार्ड, गरीबों को आवास उपलब्ध कराने में दिखाया दम

Record of Yogi Adityanath Government गरीबों व बेसहारा को सस्ते आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश सरकार ने बाजी मार ली है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण में उत्तर प्रदेश ने आंध्र प्रदेश को पीछे छोड़ दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 04:54 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 05:01 PM (IST)
Another Record of UP: योगी आदित्यनाथ सरकार का एक और रिकार्ड, गरीबों को आवास उपलब्ध कराने में दिखाया दम
उत्तर प्रदेश में सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रही है। कोरोना संक्रमण काल में जनहित की हर योजना में सभी राज्यों से आगे चलने वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण में उत्तर प्रदेश ने आंध्र प्रदेश को पीछे छोड़ दिया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक सात लाख, 1594 मकानों का निर्माण कराया लिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने गरीबों का सपना पूरा करने में दम दिखा दिया है। देश में गरीबों व बेसहारा को सस्ते आवास उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश सरकार ने बाजी मार ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गरीबों के लिए प्रदेश में सात लाख से अधिक आवासों का निर्माण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आंध्र प्रदेश को सबसे 20 लाख 28 मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया था लेकिन वहां की सरकार ने अब महज साढ़े तीन लाख ही आवास तैयार कर सकी है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक मार्च तक गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजनात के तहत 7,01,594 आवास तैयार कराया है, जो अपने आप में एक रिकार्ड है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आंध्र प्रदेश को सबसे अधिक 20,28,899 मकान तैयार करने का लक्ष्य दिया गया था। निर्माण कार्य के लिए 89,377 करोड़ रुपए बजट का प्राविधान किया गया था। इसमें केंद्र सरकार की ओर से 30,731 करोड़ रुपए का अंश था। आंध्र सरकार को 9,311 करोड़ रूपए की धनराशि जारी भी की जा चुकी है। आंध्र प्रदेश सरकार गरीबों के सपने पूरे करने में फिसड्डी साबित हुई। आंध्र प्रदेश सरकार ने अब 3,60325 मकान ही तैयार किया हैं।

गरीबों के सपने पूरे : प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गरीबों के आवास के सपना पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रदेश सरकार को प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन में 17,72,564 मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया था। इसके लिए 80,821 करोड़ रुपए के बजट का प्राविधान था। केंद्र सरकार ओर से 27,445 करोड़ का अंश दिया जाना था, जिसमें 15,128 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की जा चुकी है। इसमें योगी आदित्यनाथ सरकार ने देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए कम अवधि में 7,01594 मकानों को निर्माण करा कर गरीबों के आवास के सपने को पूरा करने का काम किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.