Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला, आज से सिर्फ वर्चुअल सुनवाई; गाइडलाइन जारी

इलाहाबाद हाई कोर्ट की प्रयागराज स्थित प्रधान पीठ और लखनऊ खंडपीठ में सोमवार तीन जनवरी से मुकदमों की आनलाइन (वर्चुअल) सुनवाई होगी। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जजों की प्रशासनिक कमेटी ने रविवार देर शाम यह फैसला लिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 10:13 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 06:59 AM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला, आज से सिर्फ वर्चुअल सुनवाई; गाइडलाइन जारी
इलाहाबाद हाई कोर्ट व लखनऊ बेंच में कोरोना के कारण फिजिकल सुनवाई बंद कर दी गई है।

लखनऊ, जेएनएन। इलाहाबाद हाई कोर्ट की प्रयागराज स्थित प्रधान पीठ और लखनऊ खंडपीठ में सोमवार तीन जनवरी से मुकदमों की आनलाइन (वर्चुअल) सुनवाई होगी। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जजों की प्रशासनिक कमेटी ने रविवार देर शाम यह फैसला लिया। तीन जनवरी से फिलहाल फिजिकल सुनवाई पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

इलाहाबाद हाई कोर्ट के महाधिवक्ता कार्यालय ने सभी सरकारी वकीलों को सुबह 9:30 बजे मुख्य स्थायी अधिवक्ता कार्यालय में आने का अनुरोध किया गया है, ताकि वह सोमवार से आनलाइन बहस के लिए तैयार हो सकें। हाई कोर्ट की प्रशासनिक कमेटी के सीनियर जजों ने यह फैसला बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों से वार्ता के बाद लखनऊ व प्रयागराज में कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर लिया है।

चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति राजेश बिंदल की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक कमेटी की बैठक में लिए गए फैसले से बार एसोसिएशन को अवगत करा दिया गया है। बार एसोसिएशन ने अनुरोध किया है कि नेटवर्क की वजह से अथवा किसी कारणवश वकील अपने केस की बहस में कनेक्ट नहीं हो पाते हैं तो उन केसों में कोई खिलाफ आदेश पारित नहीं किए जाएं। वकीलों को उनके चैंबरों तक जाने की छूट देने का भी आग्रह करते हुए कहा गया कि जिन मुकदमों की सुनवाई नहीं हो सके, उन केसों को अगले दिन रखा जाए।

कमेटी ने वकीलों को उनके चैंबरों तक जाने के लिए बार एसोसिएशन के अनुरोध पर विचार करने का आश्वासन दिया है। इससे पहले भी कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान इलाहाबाद हाई कोर्ट तथा इसकी लखनऊ बेंच में मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल मोड में की गई थी। संक्रमण में कमी आने के बाद फिजिकल सुनवाई करने की हाई कोर्ट ने अनुमति दी थी।

वर्चुअल सुनवाई की गाइडलाइन : 3 जनवरी से वर्चुअल सुनवाई के दौरान न्यायालय परिसर में अधिवक्ता, मुंशी और वादकारियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वर्चुअल सुनवाई के दौरान पहले से दाखिल मुकद्दमे भी कोर्ट में पेश किए जाएंगे। साथ ही आनलाइन के साध व्यक्तिगत कार्यालय आकर मुकद्दमे दाखिल किए जा सकेंगे। इसके लिए कोर्ट परिसर के बाहर काउंटर खोले जाएंगे। दाखिला शाम चार बजे तक होगा। मुकदमों से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। यह सुबह आठ से शाम छह बजे तक चालू रहेंगे। इलाहाबाद हाई कोर्ट की प्रधान पीठ का हेल्पलाइन नंबर 14600 तथा लखनऊ पीठ का हेल्पलाइन नंबर 14601 है।

552 नए संक्रमित मिले : बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में 1.78 लाख लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए जिनमें 552 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही बीते हफ्ते भर में ही प्रदेश में 14 गुणा तक मरीजों की संख्या बढ़ गई है। 27 दिसंबर 2021 को 40 रोगी मिले थे। एक दिन में इतनी अधिक संख्या में मरीज छह महीने पहले जून में मिल रहे थे। नए मिले मरीजों के मुकाबले 37 रोगी स्वस्थ हुए। अब सक्रिय केस बढ़कर 1725 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह कोरोना से बचाव के लिए मास्क जरूर लगाएं और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.