Move to Jagran APP

नेशनल कॅरियर सर्विस से जुड़ेंगे यूपी के सेवायोजन कार्यालय, घर बैठे पूरे देश में कर सकेंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश का सभी सेवायोजन कार्यालय नेशनल करियर सर्विस से जुड़ेगा डाटा फीडिंग कार्य अंतिम चरण में पहुंचा घर बैठे नौकरी के लिए पूरे देश में कर सकेंगे आवेदन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 07:29 AM (IST)
नेशनल कॅरियर सर्विस से जुड़ेंगे यूपी के सेवायोजन कार्यालय, घर बैठे पूरे देश में कर सकेंगे आवेदन
नेशनल कॅरियर सर्विस से जुड़ेंगे यूपी के सेवायोजन कार्यालय, घर बैठे पूरे देश में कर सकेंगे आवेदन

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप बेरोजगार हैं और आपका पंजीयन सेवायोजन कार्यालय मेें है तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपका पूरा रिकॉर्ड केंद्र सरकार के नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर ट्रांसफर होने वाला है। इससे न केवल आपको पूरे देश में सरकारी व गैर सरकारी संस्थान में रिक्तियों की जानकारी होगी बल्कि घर बैठक आप नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन सकते हैं। राजधानी समेत प्रदेश के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायाेजन कार्यालय जुड़ जाएंगे।

loksabha election banner

बेरोजगारों की ऑनलाइन काउंसिलिंग भी होगी

पंजीकृत बेरोजगार युवा पोर्टल पर ऑनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर करियर से संबंधित सवालों के सवालों के जवाब भी पा सकेंगे। नेशनल करियर सर्विस के प्रदेश के नोडल अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की आॅनलाइन काउंसिलिंग करके करियर के चुनाव में मदद की जा रही है। प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों को जोड़ने का कार्य पूरा हो चुका है। डाटा फीडिंग होने के साथ ही इसका लाभ युवाओं को मिलने लगेगा युवाओं की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18004251515 जारी किया गया है। ऑफिस के समय इस पर बात की जा सकती है।

लॉकडाउन में 1.04 रिक्तियां

लॉकडाउन में भले ही मंदी का दौर चल रहा है, लेकिन केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के इस नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर 1.04 लाख रिक्तियां हैं। नौकरी देने वाली 55 हजार कंपनियां पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं। प्रदेश के 33 लाख पंजीकृत बेरोजगारों को इसका फायदा मिलेगा। पोर्टल पर देशभर के 1.02 करोड़ युवा बेरोजगार पंजीकृत हैं। पंजीयन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं का साक्षात्कार ऑनलाइन करने की कवायद चल रही है।

नेशनल करियर सर्विस व यंग प्रोफेशनल की  प्रभारी डॉ. वर्तिका सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्रालय के अधीन बनाए गए इस पोर्टल का लाभ सूबे के युवाओं को भी मिल सकेगा। पोर्टल पर पंजीकृत 55000 कंपनियां बेरोजगारों को नौकरी देेंगी। युवाओं को घर बैठक पोर्टल www.ncs.gov.in पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.