Move to Jagran APP

New Corona Variant: विदेश से आने पर दस दिन घर में रहना होगा आईसोलेट, कोरोना के नए वैरिएंट पर यूपी में अलर्ट

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है। अब विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच और स्क्रीनिंग भी होगी। व‍िदेश से आने वाले सभी यात्री 15 दिन स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 12:29 PM (IST)
New Corona Variant: विदेश से आने पर दस दिन घर में रहना होगा आईसोलेट, कोरोना के नए वैरिएंट पर यूपी में अलर्ट
स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग ने लखनऊ एयरपोर्ट अधिकारियों के साथ की बैठक, तैयार की रणनीति।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। इसके लिए विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। मरीजों की पहचान के लिए एयरपोर्ट पर कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी, वहीं विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनि‍ंग व जांच होगी। कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है। अब विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच और स्क्रीनिंग भी होगी। व‍िदेश से आने वाले सभी यात्री 15 दिन स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहेंगे।

prime article banner

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान (बी.1.1.529) को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अफसर भी गंभीर हैं। वायरस की रोकथाम और समय पर संक्रमितों की पहचान के लिए होमवर्क शुरू कर दिया गया है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने अमौसी स्थित चौधरी चरण सि‍ंह अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन में एयरपोर्ट प्रबंधन, प्रवासी विभाग, एपीएचओ अधिकारियों के साथ बैठक की और इस खतरनाक वायरस की रोकथाम पर चर्चा की। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. मिलिंद वद्र्धन ने बताया कि विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनि‍ंग करने को कहा गया है।

इसके बाद एयरपोर्ट पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच करेगी। जांच में पाजिटिव आने वाले मरीजों को नियमानुसार अस्पताल में भर्ती कराने व होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। निगेटिव आने वाले यात्रियों को दस दिन तक घर में रहने की सख्त हिदायत दी गई है। कोविड कमांड सेंटर इन लोगों की सेहत की निगरानी करेगी। यदि इस दौरान किसी में लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत जांच कराई जाएं। बैठक में क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में वरिष्ठ निदेशक डा.वीके चौधरी, सुरेश चन्द्र होता, टर्मिनल इंचार्ज विनम्र मेहरोत्रा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.