Move to Jagran APP

Akhilesh Yadav Campaign Tracker: सीट शेयरिंग व दूसरे दलों के नेताओं को सपा में लाने में रहे व्‍यस्‍त

Akhilesh Yadav Campaign Tracker यूपी विधानसभा चुनाव में जीत के लिए अखिलेश यादव ने पूरी ताकत झोंक रखी है। पिछले सप्ताह वह गठबंधन के साथ शीट शेयरिंग से लेकर अन्य दलों के नेताओं को सपा में शामिल करने में जुटे रहे। इस दौरान उन्होंने एक किताब का भी विमोचन किया।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 02:31 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 02:31 PM (IST)
Akhilesh Yadav Campaign Tracker: सीट शेयरिंग व दूसरे दलों के नेताओं को सपा में लाने में रहे व्‍यस्‍त
Akhilesh Yadav Weekly Campaign Tracker: जानें पिछले सप्ताह अखिलेश यादव की गतिविधियां।

लखनऊ, आनलाइन डेस्क। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 2022 का रण शुरू हो चुका है। सभी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। सात चरणों में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है। यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए चुनावी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही दल-बदल और गठबंधन की राजनीति भी चरम पर है। बात करें सपा प्रमुख अखिलेश यादव की तो पिछले सप्ताह उन्होंने दूसरे दलों के कई नेताओं को सपा में शामिल किया। साथ ही गठबंधन संग सीट शेयरिंग पर भी मोहर लगाई। जानतें पिछले सप्ताह क्या रहीं अखिलेश यादव की गतिविधियां।

loksabha election banner

Campaign Tracker : अखिलेश यादव

दिनांक : 10 जनवरी, सोमवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ, सपा पार्टी मुख्यालय

मुख्‍य बिंदु : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को पार्टी के प्रदेेश मुख्यालय में बदायूं के बिल्सी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक राधा कृष्ण शर्मा को अपनी पार्टी की सदस्यता दिलाई।

मुद्दे : आरके शर्मा बिल्सी में काफी दिन से भाजपा की गतिविधियों में सक्रिय नहीं थे। भाजपा उन्हें निष्क्रिय मानते हुए बिल्सी में अलग से तैयारी कर रही थी। बदायूं में भाजपा की जनविश्वास यात्रा के दौरान भी जब उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बिल्सी पहुंचे थे तब भी वह उपस्थित नहीं हुए थे। इसके अलावा जब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जिला मुख्यालय पर जनसभा की थी तो सभी जन प्रतिनिधि उपस्थित हुए थे, लेकिन आरके शर्मा इसमें शामिल नहीं हुए थे।

प्रमुख बात : बिल्सी के 2017 के चुनाव में राधा कृष्ण शर्मा को 82,070 वोट मिले थे, जबकि इनके प्रतिद्वंद्वी रहे बसपा के मुसर्रत अली बिट्टन को 55,091 मत हासिल हुए थे। इससे पहले वह बसपा से आंवला से विधायक रह चुके हैं। अब माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी उनको एक बार फिर आंवला सीट से चुनाव मैदान में उतर सकती है।

-----------------------------------------

दिनांक : 11 जनवरी, मंगलवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ

मुख्‍य बिंदु : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वरिष्ठ साहित्यकार उदय प्रताप सिंह की पुस्तक हिन्दुस्तान सबका है का विमोचन किया।

मुद्दे : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि नेताजी का गाना लिखने के लिए उदय प्रताप जी के पास गया और उन्हें लिखने के लिए कहा। मुझे नहीं लगता कोई दूसरा इस तरह गाना लिख सकता होगा, इन्होंने ऐसा गाना लिख दिया जो लगता ही नहीं है कि पहले अंग्रेजी धुन पर था।

प्रमुख बात : 'अखिलेश यादव ने कहा कि मैंने उदय प्रताप जी को बचपन से देखा है। कम लोग हैं, जिन्होंने उदय प्रताप जी की तरह हिन्दी के लिए काम किया है।'

-------------------------------------------

दिनांक : 12 जनवरी, बुधवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ

मुख्‍य बिंदु : उत्तर प्रदेश की राजनीति में जारी उठापटक के बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को गठबंधन के सहयोगियों के साथ बैठक कर विधानसभा सीटों पर अंतिम मुहर लगा दी।

मुद्दे : किसानों की खुशहाली, नौजवानों को रोजगार, महंगाई पर रोक, स्वास्थ्य सेवाओं एवं शिक्षा व्यवस्था में सुधार, कानून व्यवस्था में सुधार, व्यापारियों की सुरक्षा, स्वच्छ शुद्ध पेयजल, गरीबों को पेंशन, महिलाओं का सम्मान, उद्योग एवं इंफ्रास्ट्रक्चर में विस्तार, नदियों की सफाई सहित विकास के अन्य मुद्दों पर भी बात हुई।

प्रमुख बात : 'अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास और भविष्य पर चर्चा के साथ चुनावी रणनीति पर गठबंधन के सहयोगियों के साथ विचार विमर्श हुआ है।'

-----------------------------------------

दिनांक : 13 जनवरी, गुरुवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ

मुख्‍य बिंदु : भाजपा नेता दारा सिंह चौहान से मिले अखिलेश यादव।

मुद्दे : दारा सिंह चौहान को सपा में शामिल करने पर हुर्इ बात।

प्रमुख बात : 'सामाजिक न्याय’ के एक और योद्धा डॉ. धर्म सिंह सैनी जी के आने से, सबका मेल-मिलाप-मिलन करानेवाली हमारी ‘सकारात्मक और प्रगतिशील राजनीति’ को और भी उत्साह व बल मिला है। सपा में उनका ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन! '

------------------------------------------

दिनांक : 14 जनवरी, शुक्रवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ, सपा कार्यालय वर्चुअल रैली

मुख्‍य बिंदु : सपा कार्यालय में वर्चुअल रैली की गर्इ जिसमें स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह जैसे नेताआें ने सपा का दामन थामा।

मुद्दे : शुक्रवार को भाजपा के पांच और अपना दल (एस) के एक विधायक सहित सपा में शामिल हो गए। पिछड़ा वर्ग के इन नेताओं का पार्टी में स्वागत करते हुए सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सत्ताधारी दल पर खूब तंज कसे।

प्रमुख बात : 'मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का टिकट तो लोगों ने 11 मार्च का बुक कर रखा था, लेकिन वह आज ही गोरखपुर चले गए। यही नहीं, पार्टी मुख्यालय में उमड़े कार्यकर्ताओं के हुजूम को देख उत्साहित अखिलेश ने दोहराया कि भाजपा को इस बार तीन चौथाई नहीं, तीन-चार सीट मिलेंगी, जबकि सपा गठबंधन चार सौ सीटें जीत सकता है। '

------------------------------------------

दिनांक : 15 जनवरी, शनिवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ, सपा कार्यालय

मुख्‍य बिंदु : सपा मुखिया ने सभी सपा कार्यकर्ताओं से चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को घर में रहने की सलाह दी।

मुद्दे : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए कहा, भाजपा ने उन्हें गोरखपुर से टिकट देकर घर भेजा दिया है। दरअसल, वे भाजपा के सदस्य नहीं हैं इसलिए उन्हें घर भेज दिया गया है। अयोध्या, मथुरा तो कभी प्रयागराज से चुनाव लड़ने की बात होती थी, लेकिन अब भारतीय जनता पार्टी को समझ में आ गया है। पूर्व मुख्यमंत्री ने ये बातें प्रदेश पार्टी कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान कही।

प्रमुख बात : 'भाजपा के मंत्रियों और विधायकों के लिए अब सपा के दरवाजे बंद हो गए हैं। भाजपा अब किसी का भी टिकट काटे, सपा उन्हें नहीं लेगी। '

----------------------------------------

दिनांक : 16 जनवरी, रविवार

राज्‍य : उत्‍तर प्रदेश

स्‍थान : लखनऊ, सपा कार्यालय

मुख्‍य बिंदु : रविवार को लखनऊ में उनको समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के अन्य नेताओं की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता दिलाई। अखिलेश यादव ने रविवार को वन मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले दारा सिंह चौहान को उनके समर्थकों के साथ सपा में शामिल कराया।

मुद्दे : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दारा सिंह चौहान का सपा में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई में साथ देने के लिए दारा सिंह का स्वागत है। हमको अब तो भाजपा की जमानत जब्त कराना है। उन्होंने कहा कि आज तो बड़ी संख्या में लोग दफ्तर आना चाहते थे। हमने ही उनको मना किया।

प्रमुख बात : 'समाजवादी सरकार बनते ही तीन महीने में जातिगत जनगणना करवाएंगे। जातिगत जनगणना के आधार पर जिसकी जितनी संख्या होगी उसकी उतनी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.