Move to Jagran APP

UP Panchayat Chunav 2021: मतगणना केद्रों पर बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिले एजेंट और कर्मचारी

UP Panchayat Chunav Result 2021 यूपी पंचायत चुनाव में मतगणना केंद्र पर मेडिकल हेल्थ डेस्क स्थापित की गई है। यहां कोरोना एंटीजन जांच की भी व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र के मुख्य गेट व परिसर में पुलिस कर्मी मुस्तैद हैं ताकि हर किसी की कोरोना जांच हो सके।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 03:57 PM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 01:20 AM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: मतगणना केद्रों पर बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिले एजेंट और कर्मचारी
यूपी पंचायत चुनाव में मतगणना केद्रों पर बड़ी संख्या में एजेंट और कर्मचारी कोरोनावायरस से संक्रमित मिले हैं।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटों की गिनती 829 केंद्रों पर चल रही है। मतगणना केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंधों के अलावा कोराना संक्रमण से बचाव के लिए भी व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर मेडिकल हेल्थ डेस्क स्थापित की गई है। यहां कोरोना एंटीजन जांच की भी व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र के मुख्य गेट व परिसर में पुलिस कर्मी मुस्तैद हैं ताकि हर किसी की कोरोना जांच हो सके। जांच के दौरान कई जिलों में कर्मियों, एजेंटों व प्रत्याशियों समेत कुल 724 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। पॉजिटिव मिले लोगों को बदल दिया गया है। 

prime article banner

संक्रमित पाए गए लोगों में कानपुर और आसपास के जिलों में मतगणना कर्मियों एजेंटो, उम्मीदवारों समेत कुल 108, पूर्वांचल में वाराणसी समेत विभिन्न जिलों में 159 संक्रमित, गोरखपुर-बस्ती मंडल के केंद्रों में मतगणना से पूर्व 240 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसमें 229 मतगणना एजेंट थे, एक मतगणना कर्मी व अन्य शामिल थे। वहीं, प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ व कौशांबी में 24 संक्रमित मिले।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में मुरादाबाद जिले में कुल 68 मतदान कर्मियों की कोरोना जांच पाजिटिव आई है। रामपुर में जांच के उपरांत पांच कर्मचारी और नौ एजेंट पाजिटिव मिले। वहीं, आगरा मंडल के मथुरा जिले में चार और अलीगढ़ मंडल के हाथरस में 9 मतगणना कर्मी पाजिटिव पाए गए हैं, जबकि मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर, बुलंदशहर व आसपास के जिलों में मतगणनास्थल पर जांच के दौरान दो प्रधान प्रत्याशियों समेत 102 लोग कोरोना संक्रमित मिले। इनमें एजेंट से लेकर सरकारी कर्मचारी, चौकी इंचार्ज और एसपी क्राइम मेरठ का चालक शामिल हैं।

कानपुर के घाटमपुर, पतारा व भीतरगांव समेत 10 ब्लाकों के मतगणना कुल 30 एजेंट पॉजिटिव आए। बिल्हौर में एक कर्मचारी भी पॉजिटिव निकला। सभी एजेंटों को बदल दिया गया। उनके आदेश पर दूसरे एजेंट तैनात किए गए। बिल्हौर के बीआरडी इंटर कालेज में जांच के दौरान आठ एजेंट और एक कर्मचारी पॉजिटिव मिला। चौबेपुर में तीन व शिवराजपुर में दो एजेंट की कोविड एंटीजन रिपोर्ट आई पॉजिटिव।

घाटमपुर सीएचसी अधीक्षक कैलाश चंद्र ने बताया कि अभी तक 95 लोगों की जांच की गई, जिसमें 10 एजेंट संक्रमित पाए गए जिन्हें लौटा दिया गया। यहां एंटीजन किट खत्म हो जाने से करीब 20 मिनट तक जांचे नहीं हो पाई। पतारा सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि 130 एजेंटों की एंटीजन जांच की गई, जिसमें छह पाजिटिव निकले। वहीं, पीलीभीत में मतगणना के दौरान आठ कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सभी संक्रमितों को होम आइसलोशन में भेजा गया।

रामपुर में मतगणना ड्यूटी में लगे 18 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद उनकी जगह दूसरे कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। शाहबाद में 17 और मिलक में एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिला है। रामपुर मथुरा क्षेत्र के अभना प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक की ड्यूटी पिसावां में मतगणना में लगी थी। ड्यूटी के दौरान शिक्षक को सांस लेने में तकलीफ व सीने में दर्द था। स्वास्थ्य टीम ने जांच की तो शिक्षक पॉजिटिव पाया गया। वहीं, सीतापुर के पिसावां ब्लॉक के मतगणना स्थल पर मतों की गणना करने में लगाया गया एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाया गया। 

सहारनपुर में भी मतगणना स्थल पर टेस्टिंग के दौरान चार कोरोना पोजेटिव मिले हैं। उधर उन्नाव के मौरावां विकासखंड में भी काउंटिंग सेंटर पर दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक आरओ और एक अन्य व्यक्ति एंटीजन में पॉजिटिव पाए गए हैं। मेरठ मतगणना स्थल चार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

रायबरेली लालगंज एडीओ पंचायत शोएब आलम की अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां उनका उपचार जारी है। सुबह उप जिलाधिकारी रिटर्निंग ऑफिसर को जरूरी जानकारी दे रहे थे, तभी एडीओ पंचायत शोएब आलम को चक्कर आ गया। उन्हें निजी वाहन से अस्पताल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार किया जा रहा है।

मास्क नीचे होने पर आइजी ने एजेंट का किया 10 हजार का चालान : गाजीपुर में रविवार सुबह पहुंचे आइजी एसके भगत ने अंदर बाहर मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान हसनपुर गांव निवासी एजेंट त्रिभुवन मास्क नाक के नीचे लगाए मिला। वह शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं कर रहा था। इस पर उसे फटकार लगाते हुए उसका 10 हजार रुपये का चालान कर दिया। उन्होंने सभी को कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण पालन करने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.