This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

लखनऊ में अब बंथरा के बाद सई नदी के पास मिली तेंदुए की Location, कुछ दिन पहले हिरण का किया था शिकार

लखनऊ के बंथरा में आतंक मचाने वाला तेंदुआ ने अब अपनी जगह बदल दी है। तेंदुआ की लोकेशन बंथरा से पांच किलो मीटर आगे सई नदी और पास के रामचौरा गांव में मिली है। रामचौरा गांव के निवासियों ने एक जंगली जीव को देखकर शोर भी मचाया था।

Rafiya NazTue, 09 Feb 2021 01:47 PM (IST)
लखनऊ में अब बंथरा के बाद सई नदी के पास मिली तेंदुए की Location, कुछ दिन पहले हिरण का किया था शिकार

लखनऊ, जेएनएन। करीब पचीस दिन से बंथरा में आतंक मचाने वाला तेंदुआ ने अब अपनी जगह बदल दी है। तेंदुआ की लोकेशन बंथरा से पांच किलो मीटर आगे सई नदी और पास के रामचौरा गांव में मिली है। रामचौरा गांव के निवासियों ने एक जंगली जीव को देखकर शोर भी मचाया था।

वन विभाग ने सई नदी के आसपास और रामचौरा गांव में अपनी टीम को सतर्क कर दिया है। यह तेंदुआ बंथरा के राष्ट्रीय वनास्पति संस्थान परिसर (एनबीआरआई) में कुछ दिन पहले मौजूद था। दो तेंदुआ होने की पुष्टि की थी। दोनों तेंदुआ के पगमार्क भी पाए गए। कुछ दिन पहले तेंदुआ एक पाढ़ा (छोटा हिरन) को मारा था लेकिन उसे मारने के बाद चला गया था। पाढ़ा का शव मिलने और गले में दांत के गहरे निशान मिलने से साफ हो गया था कि तेंदुआ ने शिकार बनाया था।

एनबीआरआइ परिसर में दो तेंदुआ होने की पुष्टि हो चुकी थी लेकिन बाद में एक ही तेंदुआ के पगमार्क मिल रहे है। पगमार्क के हिसाब से दोनों को व्यस्क बताया गया था। यह पगमार्क करीब सात मीटर जमीन के हिस्से को साफ करने के बाद उसमे मिट्टी व बालू की लेयर पर दिखाई दिए थे। पांच जगह ट्रैकिंग की गई थी, जिसमे से दो जगह तेंदुआ के पगमार्क मिले थे।

डीएफओ डा. आरके सिंह बताया कि सुरक्षा और सतर्कता उपायों सहित पर्चे वितरित करने व घरों के बाहर व सार्वजनिक स्थलों पर पर्चे चस्पा कराने के निर्देश दिए गए हैं। 25 जनवरी को की गई जांच में पता चला कि तेंदुआ ने एनबीआरआई परिसर में एक पाढ़ा का भी शिकार किया गया था, लेकिन उसे उसे खाया नहीं गया था। तेंदुआ की ट्रैपिंग के लिए चार कैमरा ट्रेप भी लगाये गये हैं। वर्तमान समय तेंदुआ की गतिविधि सई नदी और रामचौरा गांव के आसपास है। वन विभाग की टीम को सतर्क कर दिया गया है। तेंदुआ को पकडऩे के उपाय किए जा रहे हैं।

यह अपील जारी

  • सुरक्षा को देखते हुए बच्चों को घर से बाहर अकेले न निकलने दें घर से बाहर समूह में ही निकलें मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर रखें
  • रात में मशाल अथवा टार्च लेकर ही निकलें

Edited By: Rafiya Naz

लखनऊ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner