Move to Jagran APP

Afghanistan vs West Indies 1st ODI Match : कैरेबियाई टीम ने अफगानिस्तान को सात विकेट से हराया

Afghanistan vs West Indies – 1st One-Day लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में वनडे सीरीज का पहला मुकाबला।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 07:17 AM (IST)
Afghanistan vs West Indies 1st ODI Match : कैरेबियाई टीम ने अफगानिस्तान को सात विकेट से हराया
Afghanistan vs West Indies 1st ODI Match : कैरेबियाई टीम ने अफगानिस्तान को सात विकेट से हराया

लखनऊ, (विकास मिश्र)। वेस्टइंडीज जब सोमवार को अफगानिस्तान से अभ्यास मैच में हार गया तब एक बार ऐसा लगा कि यहां कैरेबियाई टीम अफगान लड़ाकों के सामने टिक नहीं पाएगी। लेकिन, बुधवार को वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में पोलार्ड की टीम ने धमाकेदार जीत के साथ राशिद एंड कंपनी को यह संदेश दे दिया कि अभी भी युवा जोश पर अनुभव भारी है। 

loksabha election banner

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की दुधिया रोशनी में हुए इस हाईवोल्टेज मुकाबले में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की महत्वपूर्ण बना ली। मेजबान टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.2 ओवर में 194 रनों पर आउट हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज ने खराब शुरुआत के बावजूद शाई होप (नाबाद 77) और रोस्टन चेस (94) की बेहतरीन पारियों की बदौलत 46.3 ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इससे पहले पिच की नजाकत को समझते हुए वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

होप ने जड़ा नाबाद अर्धशतक, चेस शतक से चूके: छोटे लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। सिर्फ 25 रनों के कुल स्कोर तक उसने दो विकेट गंवा दिए। हालांकि इसके बाद शाई होप और रोस्टन चेस ने एक बार फिर टीम को न सिर्फ मुश्किल दौर से बाहर निकाला, बल्कि आसान जीत दिलाई। कैरेबियाई टीम की दीवार माने जाने वाले होप ने 133 गेंदों पर पांच चौके की मदद से 77 रनों की मैराथन पारी खेली। वे अंत तक आउट नहीं हुए। वहीं, दूसरी ओर रोस्टन चेस शानदार फार्म में चल रहे ऑलराउंडर रोस्टन चेस ने 115 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों की बदौलत 94 रनों की धमाकेदार पारी खेली। वे शतक से जरूर चूके, लेकिन उनकी बेजोड़ पारी ने विंडीज टीम को आसान जीत दिलाई। चेस को ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने बोल्ड कर दिया।

रहमत और इकराम ने संभाला मोर्चा

शेल्डन कॉट्रेल और जेसन होल्डर ने दोनों ओपनरों को पवेलियन भेजकर पोलार्ड के निर्णय को सही साबित किया। जब अफगानिस्तान का कुल स्कोर 11 रन था तभी हजरतुल्लाह जजई शेल्डन कॉट्रेल (09) की शानदार इनस्विंगर पर बोल्ड हो गए। वहीं जेसन होल्डर ने 15 रन के कुल स्कोर पर जावेद अहमदी (05) को आउट कर अफगान टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया। अब अफगानिस्तान की बल्लेबाजी का दारोमदार सोमवार को हुए अभ्यास मैच में शानदार 47 रनों की पारी खेलने वाले रहमत शाह (61) और युवा इकराम अली खिल (58) के कंधों पर थी। इन दोनों खिलाडिय़ों ने न सिर्फ टीम को खराब स्थिति से उबारा, बल्कि अर्धशतकीय पारी खेलकर स्कोर 150 के पार पहुंचाया।

रहमत और इकराम ने तीसरे विकेट के लिए 111 रनों की अहम साझेदारी भी की। शाह ने अपनी बेहतरीन पारी में 80 गेंदों का सामना किया और छह चौके व एक छक्के जड़ा। जबकि इकराम ने 58 रनों की पारी में 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके व एक छक्का लगाया। खतरनाक होती साझेदारी को एविन लुईस के एक शानदार थ्रो ने तोड़ा और इकराम 126 रनों के कुल स्कोर पर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौटे। इसके बाद क्रीज पर उतरे नजीबुल्लाह जदरान (00) को इसी स्कोर पर रोस्टन चेस ने जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवा मेजबान टीम को एक और करारा झटका दिया। 

असगर अफगान की जुझारू पारी : एक समय जब इकराम और रहमत शाह ने बेजोड़ पारियां खेलकर वेस्टइंडीज खेमे में हलचल पैदा कर दी, लेकिन इसी बीच इकराम और नजीबुल्लाह का लगातार विकेट झटकने से कैरेबियाई टीम ने एक बार फिर मैच में बढ़त हासिल कर ली। अब अफगान टीम को एक छोर पर जमे रहमत शाह और स्टार ऑलराउंडर मुहम्मद नबी (01) से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन इसी बीच शाह चेस की शानदार गेंद को कवर के ऊपर से मारने की कोशिश में होल्डर के हाथों लपके गए। रहमत शाह का विकेट 152 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। इसके महज छह रन के अंतराल पर नबी के रूप में मेजबान टीम ने अपना छठा महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिया।

हालांकि असगर अफगान ने यहां 52 गेंदों पर 35 रनों का शानदार योगदान दिया। इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका व एक छक्का निकला। इसी बीच, असगर के रन आउट होते ही अफगानिस्तान की टीम जल्द ही सिमट गई। इसके अलावा गुलबदीन नायब ने 17 रन जोड़े। जबकि राशिद खान यहां खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड और रोस्टन चेस ने दो-दो विकेट झटके।

कैरेबियाई गेंदबाजों ने की धमाकेदार वापसी: अभ्यास मैच में अपनी छाप न छोड़ पाने वाले कैरेबियाई गेंदबाजों ने पहले वनडे में अपनी लाइन लेंथ पर पूरा फोकस किया। खासकर, जेसन होल्डर और रोस्टन चेस के सामने अफगान बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए। इसके अलावा रोमारियो शेफर्ड ने भी अपनी धारदार गेंदबाजी के सामने विपक्षी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। होल्डर, शेफर्ड और चेस ने दो-दो विकेट हासिल किए। एक विकेट तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल को मिला। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाडिय़ों ने शानदार फील्डिंग का नजारा पेश किया। इसी का परिणाम रहा कि इकराम और असगर जैसे जमे हुए बल्लेबाजों को रन आउट कर कैरेबियाई टीम मैच में वापसी करने में सफल रही।

यह भी पढ़ें : Afghanistan vs West Indies 1st ODI Match: लखनऊ में बदली यातायात व्‍यवस्‍था, इन रास्‍तों पर रहेगी रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.