Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ का कुशल नेतृत्व: उत्तर प्रदेश ने पीछे छोड़ा पिछड़े राज्य का कलंक

Able Leadership of CM Yogi Adityanath मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उत्तर प्रदेश पिछड़ेपन के तमगे को पीछे छोड़ते हुए हर क्षेत्र में रिकॉर्ड बना रहा है। इससे देश दुनिया मे उत्तर प्रदेश की छवि काफी बदल रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 10:58 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 01:13 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का कुशल नेतृत्व: उत्तर प्रदेश ने पीछे छोड़ा पिछड़े राज्य का कलंक
उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तम प्रदेश बनने की ओर है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तम प्रदेश बनने की ओर है। उत्तर प्रदेश ने पिछड़े राज्य का कलंक पीछे छोड़ दिया है। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के बीच में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोर्चा संभाला और वैश्विक महामारी से प्रदेश के लोगों को बचाने के साथ ही विकास के हर कार्य को भी गति प्रदान की।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उत्तर प्रदेश पिछड़ेपन के तमगे को पीछे छोड़ते हुए हर क्षेत्र में रिकॉर्ड बना रहा है। इससे देश दुनिया मे उत्तर प्रदेश की छवि काफी बदल रही है। कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग के ई संजीवनी के माध्यम से डॉक्टरों से परामर्श लेने में देश में उत्तर प्रदेश दूसरे पायदान पर आना इसका उदाहरण है कि उत्तर प्रदेश के लोगों में डिजिटल सेवाओं का क्रेज बढ़ा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना का कहर शुरू होने के बाद से ही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर राज्य स्तर पर रोजाना उच्चस्तरीय बैठक की शुरूआत की थी। तब से यह क्रम लगातार जारी है। स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी से लेकर लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं घर बैठे ही मिलें, इसके लिए भी विशेष प्रयास शुरू किए गए।

नतीजतन ई संजीवनी के माध्यम से प्रदेश में रोजाना 4000 से ज्यादा लोग टेली कंसल्टेशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में ई संजीवनी सेवा की शुरूआत से 16 दिसंबर तक 2,80,552 लोग परामर्श ले चुके हैं। 16 दिसंबर को ई संजीवनी ओपीडी के माध्यम से 4184 लाभार्थियों को चिकित्सकीय परामर्श दिया गया है।

500 से अधिक एमबीबीएस और 40 विशेषज्ञ डॉक्टर उपलब्ध : प्रदेश में ई संजीवनी सेवा रोजाना सुबह नौ से शाम पांच बजे तक (रविवार को छोड़कर) उपलब्ध रहती है। इसमें सामान्य और विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श लिया जा सकता है। ई संजीवनी ओपीडी के तहत 500 से अधिक एमबीबीएस और 40 विशेषज्ञ डॉक्टर सेवा देने के लिए उपलब्ध हैं।

ऐसे ले सकते हैं ई संजीवनी टेली कंसल्टेंसी का लाभ: प्रदेश सरकार की ओर से घर बैठे टेली कंसल्टेंसी सेवा का लाभ लेने के लिए अपने स्मार्टफोन में ई संजीवनी एप्लीकेशन डाउनलोड करके या http://esanjeevaniopd.in/ पर लॉग इन करके या जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, वह अपने नजदीकी क्रियाशील हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श ले सकते हैं।

देश के टॉप टेन राज्य

राज्य                                 ई संजीवनी ओपीडी

तमिलनाडु                           319507

उत्तर प्रदेश                          268889

मध्य प्रदेश                           70838

गुजरात                               63601

केरल                                  62797

हिमाचल प्रदेश                     49224

आंध्र प्रदेश                          39853

कर्नाटक                             32693

उत्तराखंड                           31910

महाराष्ट्र                              12635

(नोट- आंकड़े 14 दिसंबर तक )।

प्रदेश के टॉप टेन जिले

जिला                              टोटल ओपीडी

मेरठ                                22655

रायबरेली                          21357

जालौन                             21083

सिद्धार्थनगर                      16878

बहराईच                          13951

प्रयागराज                        13186

फैजाबाद                         11057

बुलंदशहर                       10724

गोरखपुर                          8575

हरदोई                             8074

(नोट- आंकड़े स्वास्थ्य विभाग से लिए गए हैं और 16 दिसंबर तक)। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.