Move to Jagran APP

Strike of UPPCL: लखनऊ में 70 फीसद उपकेंद्रों की बिजली चरमराई, उपभोक्ताओं ने किया प्रदर्शन

लखनऊ में चरमराई विद्युत व्यवस्था सिटी मजिस्ट्रेट ने संविदा कर्मियों की मदद से चालू करवाई बिजली आशियाना तालकटोरा ऐशबाग व विश्वास खंड उपकेंद्र पर जताई नाराजगी। 70 फीसद उपकेंद्रों की बिजली चरमराई उपकेंद्रों पर उपभोक्ताओं ने किया प्रदर्शन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 08:37 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 08:37 PM (IST)
Strike of UPPCL: लखनऊ में 70 फीसद उपकेंद्रों की बिजली चरमराई, उपभोक्ताओं ने किया प्रदर्शन
लखनऊ में चरमराई विद्युत व्यवस्था 70 फीसद उपकेंद्रों की बिजली संकट में।

लखनऊ, जेएनएन। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निजीकरण के विरोध का खामियाजा बिजली उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा उठाना पड़ा। लेसा के किसी भी उपकेंद्र की बिजली सोमवार से लेकर मंगलवार के बीच गई तो उसे चालू नहीं किया गया। मंगलवार शाम मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने स्वयं लगकर कही क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करवाई, फिर भी घंटों लग गए। उपभोक्ताओं को पानी को लेकर सबसे ज्यादा संकट उठाना पड़ा। ऑनलाइन पढ़ाई, मोबाइल डिस्चार्ज जैसी समस्याओं से रूबरू होना पड़ा। करीब सत्तर फीसद उपकेंद्रों के कोई न कोई फीडर प्रभावित रहे। नाराज उपभोक्ताओं ने ऐशबाग, आशियाना, तालकटोरा और विश्वास खंड उपकेंद्र पर पहुंचकर नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन किया। 

loksabha election banner

अपट्रान उप केंद्र के तहत बावली पुलिस चौकी के पास नींबू की बगिया मोहल्ले की मंगलवार दोपहर से बिजली बंद हो गई। उपकेंद्र पर शिकायत करने के बाद भी जब बिजली चालू नहीं हुई तो शाम पौने छह बजे के आसपास पांच दर्जन उपभोक्ताओं ने पहुंचकर हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामा देख संविदा कर्मी इधर उधर हो गए। बिजली कर्मी की सूचना पर एसडीएम और सिटी मजिस्ट्रेट पहुंचे, तब कही जाकर स्थिति काबू में आ सकी। सिटी मजिस्ट्रेट संविदा कर्मियों को अपने साथ लेकर नींबू की बगिया में जली एबीसी लाइन बदलवाई। वहीं एसडीएम गरिमा पुलिस को लेकर उपकेंद्र पर डटी रही। इसी खंड के ही तालकटोरा उपकेंद्र इलाके में भूमिगत केबल में आए फाल्ट के कारण गढ़ी कनौरा और तालकटोरा रोड के तीन ट्रांसफार्मर की बिजली दोपहर से देर रात तक बंद रही।

राजाजीपुरम न्यू उपकेंद्र से पोषित समनान गार्डन में सोमवार रात दस बजे गई बिजली मंगलवार तड़के चार बजे आई। वहीं विकास नगर में सुबह सात बजे गई बिजली शाम सात बजे के बाद चालू हो सकी। मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि पूरे दिन जिन क्षेत्रों में बिजली संकट की सूचना मिलती गई, उसे बहाल करवाने को लेकर मानीटरिंग होती रही। मध्यांचल के उन्नीस जिलों में बिजली संकट रहा।सरोसा भरोसा उपकेंद्र से पोषित पंडित खेरा की बिजली बाधित रही। उतरेठिया उपकेंद्र, वृंदावन सेक्टर 9 बी, 11 केवी कनकहा फीडर, 33 केवी गोमती नगर विश्वास खंड फीडर, विनीत खंड, 11 केवी गुलाचीन फीडर, सरोजनी नगर व गेहरु उपकेंद्र से पोषित क्षेत्र में बिजली संकट रहा। वहीं चिनहट क्षेत्र के अंतर्गत सतरिख रोड पर 40 घंटे तक बिजली संकट रहा। 

डीएम और कमिश्नर कार्यालय में बिजली संकट 

हनुमान सेतु उपकेंद्र की इनकमिंग में आए फाल्ट के कारण रिवर बैंक कालोनी, डीएम व कमिश्नर कार्यालय सहित आसपास क्षेत्र में बिजली संकट खड़ा हो गया। संविदा कर्मचारियों ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण का पता नहीं चल सका। जिला प्रशासन को सूचना दी तो एसडीएम मौके पर पहुंचकर पेट्रोलिंग शुरू कराई। देर शाम तक जब बिजली चालू नहीं हुई तो रिवर बैंक कॉलोनी और कलेक्ट्रेट के आसपास के लोगों ने उपकेंद्र पर पहुंचकर हंगामा किया और बिजली चालू करने का दबाव बनाया। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर उपभोक्ताओं को उपकेंद्र से हटाया।

गोमती नगर में बिजली संकट 

गोमती नगर के विश्वास खंड से पोषित क्षेत्र में बिजली संकट रहा। संविदा कर्मचारियों ने बताया कि सोमवार की आधी रात को 33 केवी लाइन में फाल्ट आ गया था। हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था मलेशेमऊ ट्रांसमिशन उपकेंद्र से फीडर को चालू करके बिजली सामान्य की गई थी। सिंगिल स्रोत होने के कारण मंगलवार शाम करीब 5:30 बजे अचानक वैकल्पिक फीडर में भी फाल्ट आ गया। इसके कारण विवेक खंड एक से लेकर चार तक संकट रहा देर रात तक रहा। यहां एक बार बिजली दस मिनट के लिए आई और फिर चली गई। 

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली ने खूब रुलाया 

इंटौजा उपकेंद्र से पोषि विश्व बैंक फीडर के अंतर्गत आने वाले महोना, किशुनपुर,, असनहा, भिखारी पुर व गणेशपुर में बिजली संकट सोमवार शाम से मंगलवार देर शाम तक रहा। वहीं गोसाईगंज में बिजली उपभोक्ताओं ने बाल्टी लेकर प्रदर्शन किया। उपभोक्ताओं ने आरोप लगाया कि सौ गांवों में सोमवार दोपहर से बिजली गई थी जो नहीं आई। इसके कारण घुसकर व गंगागंज फीडर पूरी तरह बंद रहे। मलिहाबाद उपकेंद्र की समस्या उपभोक्ताओं ने समाधान दिवस में उठाई। निजीकरण के विरोध में भारतीय किसान यूनियन ने ज्ञापन भी सौंपा। वहीं बीकेटी उपकेंद्र से पोषित फीडर बंद रहे। यहां किसानों व सरकारी नलकूपों के लिए अलग से बनाई गई लाइन प्रभावित रही। वही मकरंदपुर व तहसील फीडर दूसरे दिन भी बंद रहा।

उपकेंद्रों से बैरंग लौटे उपभोक्ता 

उपकेंद्रों से उपभोक्ता सोमवार की तरह मंगलवार को भी बैरंग लौटे। राजभवन, अमीनाबाद, ठाकुरगंज, चौक, विक्टोरिया, विश्वास खंड, ग्वारी कल्वर्ट सहित अधिकांश उपकेंद्रों में जो उपभोक्ता गया, उसे यह बताकर संविदा कर्मियों ने वापस कर दिया कि हड़ताल है। सिर्फ ई सुविधा केंद्रों में बिल जमा होते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.