Move to Jagran APP

69 हजार शिक्षक भर्ती मामलाः बेसिक शिक्षा मंत्री के बाद अब सीएम आवास का घेराव करने पहुंचे अभ्यर्थी

यूपी में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामला लगातार चर्चा में है। नियुक्ति की मांग को लेकर 168 दिनों से प्रदर्शन पर डटे अभ्यर्थियों का सब्र टूट रहा है। सामान्य व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी भीषण ठंड में तड़के सुबह ही बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी के आवास पहुंच गए।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 08:19 AM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 02:21 PM (IST)
69 हजार शिक्षक भर्ती मामलाः बेसिक शिक्षा मंत्री के बाद अब सीएम आवास का घेराव करने पहुंचे अभ्यर्थी
बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के घर का सुबह घेराव करने के बाद अब सीएम आवास पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थी।

लखननऊ, जागरण संवाददाता।  यूपी में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामला लगातार चर्चा में है। नियुक्ति की मांग को लेकर 168 दिनों से प्रदर्शन पर डटे अभ्यर्थियों का रह रहकर सब्र टूट रहा है। सामान्य व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने भीषण ठंड में तड़के सुबह ही बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी के आवास का घेराव करने पहुंच गए थे। अभ्यर्थी मंत्री आवास पर नारेबाजी और प्रदर्शन शुरू कर दिया। अभी-अभी वह दोपहर करीब सवा दो बजे मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन करने पहुंच गए हैं। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री आवास पर तैनात भारी पुलिस बल के साथ उनकी झड़प भी हो रही है। पुलिस अभ्यर्थियों को रोकने का प्रयास कर रही है। महिला और पुरुष अभ्यर्थी इस विरोध में जमीन पर लेट गए हैं। वहीं सुबह शिक्षा मंत्री के आवास पर अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या में पहुंचने की जानकारी होते ही मौके पर बड़ी संख्या में भारी पुलिस बल भी पहुंच गई। अभ्यर्थी सरकार से 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में शेष पदों को तत्काल भरे जाने की मांग करने लगे। करीब घंटे भर से प्रदर्शन जारी है। पुलिस मंत्री आवास से अभ्यर्थियों को हटाने के लिए तमाम जतन कर रही है, मगर अभ्यर्थी हटने को तैयार नहीं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि अनारक्षित की कट आफ 67.11 के नीचे 27% आरक्षण दिया जाए। ओबीसी वर्ग को इस भर्ती में 18598 में से मात्र 2637 सीट मिली हैं। उनका कहना है कि ओबीसी वर्ग को इस भर्ती में 27% की जगह मात्र 3.86% ही आरक्षण मिला है। वहीं एससी वर्ग को इस भर्ती में 21% की जगह महज 16.6% ही आरक्षण मिला है। जो कि पूरी तरह गलत है। बीते करीब पांच महीने से अभ्यर्थी इको गार्डन में अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.