Move to Jagran APP

Ramleela In Ayodhya: रामनगरी में दहन के लिए तैयार रावण का 40 फीट ऊंचा पुतला, होगा लाइव प्रसारण

Ramleela In Ayodhya यह पहला मौका है जब रामनगरी अयोध्या में रामलीला की प्रस्तुति इतनी व्यापकता से हो रही है। लक्ष्मणकिला का परिसर विजयादशमी के अवसर पर रावण के 40 फीट ऊंचे पुतले से सज्जित हो गया है जिसका दहन रावण वध के मंचन के साथ किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 10:54 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 10:54 AM (IST)
Ramleela In Ayodhya: रामनगरी में दहन के लिए तैयार रावण का 40 फीट ऊंचा पुतला, होगा लाइव प्रसारण
लक्ष्मणकिला का परिसर विजयादशमी के अवसर पर रावण के 40 फीट ऊंचे पुतले से सज्जित हो गया है।

अयोध्या, जेएनएन। यह पहला मौका है, जब रामनगरी अयोध्या में रामलीला की प्रस्तुति इतनी व्यापकता से हो रही है। लक्ष्मणकिला का परिसर विजयादशमी के अवसर पर रावण के 40 फीट ऊंचे पुतले से सज्जित हो गया है, जिसका दहन रविवार को रावण वध के मंचन के साथ किया जाएगा। इसी के साथ फिल्मी सितारों की रामलीला का विजयादशमी के मौके पर समापन होगा। रविवार को रामलीला का लाइव प्रसारण साढ़े तीन बजे शाम से शुरू होगा और शाम पांच बजे रावण का दहन होगा।

loksabha election banner

जिन श्रीराम के शौर्य से दशकंधर रावण के वध की स्मृति में प्रत्येक वर्ष क्वार शुक्ल पक्ष की दशमी विजय दशमी के रूप में मनायी जाती है, उन श्रीराम की नगरी में दशहरा का मर्म अपूर्व होता है। इस बार रामजन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के साथ इस पर्व में चार-चांद लगते प्रतीत हो रहे हैं। यह फर्क सरयू तट पर स्थित शीर्ष पीठ लक्ष्मणकिला के परिसर में आयोजित फिल्मी सितारों की रामलीला से बखूबी परिभाषित हो रहा है।

इस बीच असत्य पर सत्य की विजय का महापर्व लोगों को शिद्दत से रोमांचित कर रहा है। इस रोमांच में वे कलाकार भी शामिल हैं, जो रामलीला में भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। श्रीराम की भूमिका का निर्वहन कर रहे रजत पट के संभावनाशील युवा कलाकार सोनू डागर कहते हैं, रामनगरी में श्रीराम की भूमिका का निर्वहन हमारे जीवन को नये सिरे से प्रकाशित करने वाला है, तो राम मंदिर निर्माण की संभावना प्रशस्त होने की बेला में रावण वध का अभिनय शायद अगले जन्म तक भी मेरे लिए अविस्मरणीय होगा।

श्रीराम के साथ कंधे से कंधा मिलाये नजर आने वाले लक्ष्मण की भूमिका में लवकेश धालीवाल अभिनय की छाप छोड़ने के साथ विजय दशमी की पूर्व बेला में कहीं अधिक रोमांचित होते हैं। अपने अनुभव के सवाल पर वे रावण के ऊंचे पुतले की ओर इशारा करते हुए कहते हैं, शनिवार को जब इसका दहन होगा, तब देश-दुनिया में अन्याय-अनाचार के एक युग के अंत की संभावना प्रशस्त हो रही होगी।

कुंभकर्ण की भूमिका निभाने वाले मंजे कलाकार एवं भाजपा की दिल्ली इकाई के वरिष्ठ नेता मुखिया गुर्जर कहते हैं, हम रामनगरी में आकर राममय हो गये हैं और प्रतीत हो रहा है कि हम जैसे दूसरी दुनिया में पहुंच गये हैं तथा यह एहसास रावण का पुतला दहन होने के साथ और पुख्ता होगा।

मुखिया के पुत्र परविंदर गुर्जर रामलीला में शत्रुघ्न की भूमिका अदा कर रहे हैं। गत दिनों कुब्जा को धक्का देकर कुत्सित भावनाओं के प्रतिकार की भावना बुलंद करने के साथ शत्रुघ्न की भूमिका जीवंत करने वाले परविंदर कहते हैं, रावण कुब्जा जैसी कुत्सा और दूसरे को कष्ट देने का पर्याय है, उसके अंत का पर्व रामनगरी में इस उत्सवधर्मिता के साथ निभाना निश्चित रूप से अविस्मरणीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.