Move to Jagran APP

25 हजार विद्यार्थियों को कैंपस में मिलेगी पोस्टल सुविधा, अब नहीं पड़ेगा भटकना Lucknow News

लखनऊ विश्वविद्यालय में डाकघर स्थापित किए जाने को लेकर कुलपति एसके शुक्ला से हुई चर्चा। लविवि आधार से लेकर स्पीड पोस्ट तक की राह होगी आसान।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 09:11 AM (IST)
25 हजार विद्यार्थियों को कैंपस में मिलेगी पोस्टल सुविधा, अब नहीं पड़ेगा भटकना Lucknow News
25 हजार विद्यार्थियों को कैंपस में मिलेगी पोस्टल सुविधा, अब नहीं पड़ेगा भटकना Lucknow News

लखनऊ [पुलक त्रिपाठी]। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों व कर्मचारियों की सुविधाओं को लेकर बड़ा कदम उठाया है। विद्यार्थियों और कर्मचारियों को रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट समेत डाकघर पर मिलने वाली सभी जरूरतों के लिए बाहर जाने से निजात मिलेगी। इसके लिए लविवि में जल्द ही डाकघर खोला जाएगा।

loksabha election banner

गुरुवार को डाक विभाग के अधिकारियों ने लविवि का दौरा किया। विभाग की ओर से प्रवर अधीक्षक भारतीय डाक विभाग आलोक ओझा व उनकी टीम ने कुलपति एसके शुक्ला के साथ बैठक कर योजना तैयार की। घंटे भर चली बैठक में लविवि के शताब्दी वर्ष पर डाक टिकट भी जारी किए जाने पर सहमति बनी।

लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक व परास्नातक समेत अन्य पाठ्यक्रमों के करीब 25 हजार से अधिक नियमित विद्यार्थी हैं। वहीं 1700 कर्मचारी हैं। जिन्हें डाक सुविधाओं के लिए कैंपस से बाहर जाना पड़ता है।

इसके चलते समय अधिक व्यय होने के साथ ही अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। इस बात को ध्यान में रखते हुए लविवि ने विद्यार्थियों को डाकघर की सुविधाएं कैंपस में मुहैया कराने का निर्णय लिया। बताया गया कि छात्र और लविवि कर्मचारी लंबे समय से इस सुविधा की मांग कर रहे थे।

क्‍या कहते हैं जानकार ?

  • कुलपति लविवि एसके शुक्ल ने बताया कि विद्यार्थियों की डिग्री आदि उनके घर पहुंचाने की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इस निर्णय से उन्हें विवि के चक्कर काटने से निजात मिलेगी। इसके अलावा अक्सर पड़ने वाले डाकघर से जुड़े काम भी बच्चे कैंपस में निपटा सकेंगे।
  • भारतीय डाक विभाग प्रवर अधीक्षक आलोक ओझा के मुताबिक, विवि की ओर से डाकघर स्थापित करने का प्रस्ताव मिल गया है। प्रक्रिया पूरी कर जल्द ही लविवि द्वारा निर्धारित परिसर में डाकघर का शुभारंभ होगा। सौवें वर्ष पर लविवि ने पांच रुपये का डाक टिकट भी जारी किया है। 
  • एबीवीपी राज्य विश्वविद्यालय प्रमुख विवेक सिंह (मोनू) का कहना है कि छात्रहित में लिया गया यह निर्णय सराहनीय है। लंबे समय के बाद विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए ऐसा कदम उठाया गया है। इससे विद्यार्थियों को बहुत राहत मिलेगी।

छात्रों को नहीं पड़ेगा भटकना

डाकघर शुरू होने से विद्यार्थियों व कर्मचारियों को रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, परीक्षा फार्म, डाक टिकट के अतिरिक्त रक्षा बंधन में राखी भेजने की सुविधा रहेगी। विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड बनवाना अथवा संशोधन करवाना राहत भरा होगा। वहीं विवि की ओर से विद्यार्थियों तक डिग्रियां भेजने की राह आसान होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.