Move to Jagran APP

यूपी में कोरोना काल में पैरोल पर छोड़े गए 1367 सजायाफ्ता बंदी नहीं लौटे जेल, अब तलाश में जुटी पुलिस

Prisoners Parole In Corona Era कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते जेलों से रिहा किए गए 1367 सजायाफ्ता बंदी पैरोल की मियाद पूरी होने के बाद भी वापस नहीं लौटे हैं। अब इन सभी बंदियों को गिरफ्तार कर वापस जेल में दाखिल कराने की कसरत शुरू हुई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 02:53 PM (IST)
यूपी में कोरोना काल में पैरोल पर छोड़े गए 1367 सजायाफ्ता बंदी नहीं लौटे जेल, अब तलाश में जुटी पुलिस
कोरोना के चलते जेलों से रिहा किए गए 1367 बंदी पैरोल की मियाद पूरी होने के बाद नहीं लौटे हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते जेलों से रिहा किए गए 1367 सजायाफ्ता बंदी पैरोल की मियाद पूरी होने के बाद भी वापस नहीं लौटे हैं। अब इन सभी बंदियों को गिरफ्तार कर वापस जेल में दाखिल कराने की कसरत शुरू हुई है। डीजी जेल आनन्द कुमार ने पैरोल पर छोड़े गए सजायाफ्ता बंदियों को गिरफ्तार कर वापस जेल में दाखिल कराने के निर्देश दिए हैं। संबंधित जेलों के अधीक्षकों ने पैरोल पर छोड़े गए बंदियों को गिरफ्तार कर वापस जेल में दाखिल कराए जाने के लिए जिलों के एसएसपी व एसपी को पत्र लिखे हैं। पैरोल पर छोड़े गए चार बंदियों की इस दौरान मौत भी हो चुकी है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते बीते दिनों हाई कोर्ट ने सजायाफ्ता बंदियों को आठ-आठ सप्ताह की पैरोल पर छोड़ने का आदेश दिया था। इस कड़ी में उच्चाधिकार प्राप्त समिति की संस्तुतियों पर 2256 सजायाफ्ता बंदियों को आठ-आठ सप्ताह की पैरोल पर छोड़ा गया था। बाद में बंदियों को आठ सप्ताह की विशेष पैरोल पर रिहा किए जाने की संस्तुति की गई थी और उसे आठ-आठ सप्ताह के लिए तीन बार बढ़ाया भी गया।

शासन ने पैरोल पर रिहा किये गए बंदियों को तीन दिनों के भीतर कारागार में वापस दाखिल कराने का निर्देश बीती 19 नवंबर को दिया था, जिसके बाद पैरोल पर छोड़े गए बंदियों को वापस जेल में दाखिल कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है, लेकिन अब तक 1367 सजायाफ्ता बंदी वापस नहीं लौटे हैं। 

कारागार मुख्यालय के अधिकारियों के अनुसार पैरोल पर रिहा किए गए 2256 बंदियों में से चार बंदियों की मृत्यु हो गई है, जबकि 136 बंदियों की अंतिम रूप से रिहाई हो गई है। इसके अलावा 56 अन्य वाद में जेल में निरुद्ध हैं। इस तरह 2060 सजायाफ्ता बंदियों को फिर से जेल में दाखिल होना है। इनमें 693 बंदी अब तक कारागारों में वापस आ चुके हैं, जबकि पैरोल पर रिहा किए गए 1367 बंदियों की तलाश कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.