Move to Jagran APP

बनबसा बैराज से पानी कम छोड़े जाने से घटा शारदा का जलस्तर

बनबसा बैराज से पानी का रिलीज कम होने से शारदा नदी खतरे के निशान से नीचे पहुंच

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 10:57 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 10:57 PM (IST)
बनबसा बैराज से पानी कम छोड़े जाने से घटा शारदा का जलस्तर
बनबसा बैराज से पानी कम छोड़े जाने से घटा शारदा का जलस्तर

लखीमपुर : बनबसा बैराज से पानी का रिलीज कम होने से शारदा नदी खतरे के निशान से नीचे पहुंच गई है। नदी का जलस्तर इस समय 153.800 रह गया है। नदी का जलस्तर कम होने से आसपास बसे गावों के लोगों ने सुकून की सांस ली है।

loksabha election banner

शुक्रवार को शारदा नदी के जलस्तर में काफी गिरावट दर्ज की गई है। नदी खतरे के निशान से 30 सेमी नीचे पहुंच गई है, लेकिन जलस्तर घटने से नदी ने कही कही पर कटान शुरू कर दिया है। कटान शुरू होने से ग्रामीणों को आशंका सताने लगी है। बनबसा बैराज से पानी का रिलीज कम होने से नदी गुरुवार को ही खतरे के निशान से नीचे आ गई थी। शुक्रवार को इसमे और गिरावट दर्ज की गई। नदी अब खतरे के निशान से 30 सेमी नीचे पहुंच गई है। बनबसा बैराज से शुक्रवार को कुल 23 हजार क्यूसिक पानी रिलीज किया जा रहा है जिससे नदी का जलस्तर घटा है। बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि शारदा का जलस्तर घट रहा है। उन्होंने बताया कि नदी का जलस्तर इस समय 153.800 रह गया है जो खतरे के निशान से काफी नीचे है। उन्होंने बताया कि नदी द्वारा कटान की अभी तक कोई सूचना नहीं है। अगर कही पर धीमी गति से कटान हो रहा होगा तो उसकी जानकारी नहीं है।

डीएम के दौरे का दिखने लगा असर, शुरू होगा बचाव कार्य डीएम के कटान पीड़ित क्षेत्र में हुए दौरे के बाद उसका असर दिखने लगा है। सिचाई विभाग की टीम गंगानगर कटार पीड़ित क्षेत्र में पहुंची और बचाव कार्य शुरू कराने को लेकर मौका मुआयना किया।

तिकुनिया कोतवाली क्षेत्र के कटान पीड़ित क्षेत्र ग्राम गंगानगर, रननगर, कश्यप नगर, अनूप नगर, नया पिड, जसनगर व इंद्र नगर में बीते कई वर्षों से मोहाना नदी की भीषण कटान से हाहाकार मचा हुआ था। कई वर्षों से मांग के बावजूद बीते कुछ माह पूर्व गंगानगर व नया पिड को छोड़कर बाकी जगहों पर सिचाई विभाग ने बचाव कार्य शुरू कराने की बात कही थी। सिचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा गंगानगर व नया पिड में बचाव कार्य शुरू कराने को लेकर कोई भी बजट पास न होने की बात भी कही थी। बीते दिवस तिकुनिया के ग्राम रननगर में मोहाना नदी की तबाही से बचाने के लिए बचाव कार्य का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी के समक्ष जब ग्रामीणों ने गंगानगर में भी बचाव कार्य शुरू कराने की बात कही तो पूरी जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी डॉ अरविद चौरसिया ने तत्काल सिचाई विभाग को गंगानगर व गंगानगर के डॉक्टर फार्म पर मोहाना नदी की तबाही से बचाने के लिए तत्काल बचाव कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए थे। जिलाधिकारी की फटकार के बाद सिचाई विभाग में हड़कंप मच गया था। सिचाई विभाग के जेई हरीश दल बल के साथ शुक्रवार को गंगानगर पहुंचे और मोहाना नदी की कटान से बचाने के लिए मौका मुआयना किया। जेई हरीश ने बताया कि डीएम के निर्देश पर वह कटान क्षेत्र का दौरा करने आए हैं। जल्द ही बचाव कार्य शुरू किया जाएगा। इस अवसर पर ग्राम प्रधान पति चरणजीत सिंह तमाम कटान पीड़ित मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.