Move to Jagran APP

बरसात के कारण दुधवा पार्क में पर्यटन तीसरी बार रुका

कच्चे हैं। जिनके अधिक वर्षा होने के कारण खराब होने की पूरी आशंका बनी रहती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 09:46 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 09:46 PM (IST)
बरसात के कारण दुधवा पार्क में पर्यटन तीसरी बार रुका
बरसात के कारण दुधवा पार्क में पर्यटन तीसरी बार रुका

लखीमपुर: दो दिन से रुक-रुककर हो रही बरसात के कारण एक बार फिर दुधवा में पर्यटन बंद कर दिया गया है। अभी केवल दो दिन के लिए पर्यटन गतिविधियों पर रोक लगाई गई है, लेकिन मौसम ठीक न होने पर इसे और बढ़ाया जा सकता है। हालांकि किशनपुर में पर्यटकों को घूमने दिया जा रहा है, वहां पर कोई रोक नहीं है। दुधवा के पर्यटन पर संकट के बादल छाए हुए है। एक बार पुन: वर्षा के चलते पर्यटन को बंद किया गया है। यह तीसरा मौका है जब इस सत्र में पर्यटकों को जंगल जाने से रोका गया है। इससे पहले दो बार और बरसात के कारण पर्यटन को स्थगित किया जा चुका है। पार्क से गुजरी पीडब्ल्यूडी की सड़क को छोड़कर दुधवा के समस्त आंतरिक मार्ग कच्चे हैं। जिनके अधिक वर्षा होने के कारण खराब होने की पूरी आशंका बनी रहती है। मार्ग खराब हो जाने से वन एवं वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए पेट्रोलिग एवं गश्त भी प्रभावित होती है। इसके साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा भी जरुरी होती है। बरसात से मार्ग खराब होने के चलते कच्चे रास्तों पर वाहन फंसने की संभावना बनी रहती हैं जो पर्यटकों की सुरक्षा के ²ष्टि से किचित मात्र भी सही नहीं है। इसलिए रास्ते खराब होने की दशा में पर्यटन गतिविधियों को रोक दिया जाता है। पार्क प्रशासन किसी भी दशा में पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर रिस्क नहीं ले सकता। यही कारण है कि वर्षा के चलते इस पर्यटन सत्र के डेढ़ माह के अल्पकाल में अब तक दुधवा में पर्यटन तीसरी बार बंद किया गया है, लेकिन पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए किशनपुर में सैलानियों को घूमने दिया जा रहा है वहां पर इस तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं जिम्मेदार

पार्क के उपनिदेशक मनोज सोनकर का कहना है कि बरसात के कारण मार्ग खराब होने के चलते बार-बार दुधवा में पर्यटन को रोकना पड़ रहा है। पर किसी दुर्घटना के लिए रिस्क नहीं लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके बावजूद भी विगत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष तुलनात्मक रूप से पर्यटकों एवं पर्यटकों से प्राप्त हुए राजस्व में वृद्धि हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.