Move to Jagran APP

महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज ने दिलाई सुथना बरसोला को पहचान

तिकुनिया (लखीमपुर) : ग्राम पंचायत सुथना बरसोला में स्थित महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज शिक्षा की

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 11:13 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:13 PM (IST)
महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज ने दिलाई सुथना बरसोला को पहचान
महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज ने दिलाई सुथना बरसोला को पहचान

तिकुनिया (लखीमपुर) : ग्राम पंचायत सुथना बरसोला में स्थित महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज शिक्षा की अलख जगाने के कारण यहां की पहचान बन चुका है। कहते हैं शिक्षा एक ऐसा यंत्र होता है जो मनुष्य को जीवन की सभी चुनौतियों से लड़ने में मददगार करता है। सामाजिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शिक्षा की अहम भूमिका होती है, लेकिन यहां की सामाजिक व्यवस्था काफी पिछड़ी हुई थी। ऐसे में जागरूकता व संसाधनों की कमी के चलते अभिभावकों के लिए बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाना किसी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन जब से महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज की स्थापना हुई, शिक्षा का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता गया। इस विद्यालय से पढ़ने के बाद बच्च विभिन्न क्षेत्रों में इस क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।

loksabha election banner

आधारभूत ढांचा

ग्राम पंचायत सुथना बरसोला बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। गांव में तीन प्राथमिक विद्यालय, दो उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। बच्चों की शिक्षा के लिहाज से यह गांव बहुत ही अच्छा है। यहां पर तिकुनिया, टैकई पुरवा, सुथना और बरसोला कुल चार मजरे हैं। यहां की कुल आबादी 9936 है। कुल मतदाता 7000 हैं। 450 शौचालय हैं तो 79 हैंडपंप भी यहां पर हैं। हालांकि यहां के एक दर्जन हैंडपंप खराब भी हैं।

उपलब्धि

इस गांव में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए ओवरहेड टैंक भी है। जिससे करीब एक हजार कनेक्शन भी लोगों को दिए जा चुके हैं। इसी सत्र 2018-19 में गांव को मुख्यमंत्री समग्र ग्राम भी घोषित किया गया है।

²ष्टिकोण

ग्राम प्रधान सोनिया गर्ग ने बताया कि विकास कार्य करवाने का प्रयास जारी है। जहां तक पानी निकास की समस्या है, उसके लिए अधिकारी बड़ा प्रोजेक्ट बताकर अनदेखी कर रहे हैं। सफाई कर्मी नहीं होने से बेहतर सफाई नहीं हो पा रही है। 450 शौचालय बने हुए हैं। ओडीएफ के लिए प्रयास जारी है। सरकारी योजना का लाभ पात्रों को दिया जाता है।

यह है खूबी

ग्राम पंचायत सुथना बरसोला की खूबी तिकुनिया बाजार है। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित इस तिकुनिया मंडी में नेपाली नागरिकों का आवागमन आकर्षण का केंद्र बना रहता है। खेल को प्रोत्साहन देने के लिए महाराजा अग्रसेन क्रीड़ा स्थल भी है। यातायात के साधन के रूप में निजी व सरकारी बसों के साथ-साथ ट्रेनें भी हैं।

यह हो तो बने बात

ग्राम सुथना बरसोला पंचायत को 2018 में समग्र ग्राम का दर्जा तो मिला, लेकिन पानी निकास की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां के घरों का गंदा पानी सड़कों तक फैला रहता है। इससे चारों ओर गंदगी बनी रहती है। सफाई कर्मी भी नहीं होने के कारण नियमित सफाई नहीं हो पाती है। यहां के शिक्षार्थियों में डिग्री कॉलेज की कमी बहुत खलती है। अधिकांश मार्ग बने तो हैं, लेकिन जर्जर अवस्था में आ चुके हैं।

इन पर है नाज

-महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज के छात्र कपिल मित्तल पुत्र अर्जुन दास मित्तल हरियाणा राज्य के गुड़गांव में स्थित आइटी क्षेत्र की एक्सेंचर कंपनी में एसोसिएट मैनेजर के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं। कंपनी की ओर से कई बार यूके जाकर भी अपनी सेवा दे चुके हैं।

-इसी गांव के आभास महावर पुत्र सुरेंद्र कुमार महावर गुड़गांव में स्थित बोस्च कंपनी में वरिष्ठ इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं। आभास ने शुरुआती पढ़ाई स्थानीय महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज से की थी। यहां से लखनऊ जाकर 2013 में बीटेक किया और उसके बाद उन्हें इंजीनियर के पद पर नौकरी मिली।

-इसी गांव के आकाश कुमार गुप्ता पुत्र संतोष कुमार गुप्ता अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली में चिकित्सक हैं और एमएस की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज से की थी। बरेली गवर्नमेंट आयुर्वेदिक कॉलेज से बीएएमएस किया। उसके बाद अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर परीक्षा में देश में प्रथम स्थान हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन किया।

-यहां के वरिष्ठ नागरिक मदन लाल मित्तल ने इस क्षेत्र में महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज की स्थापना कर शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1974 में एक झोपड़ी में शुरू हुए इस विद्यालय को अपनी जमीन दान देकर विद्यालय विस्तार में सहयोग ही नहीं दिया बल्कि शिक्षा का मार्ग प्रशस्त किया। विद्यालय में आज करीब ढाई हजार बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.