Move to Jagran APP

निरंतर बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मास्क जरूरी

कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हुआ है। जिले में भी कई जगहों पर लोग नियमों की अनदेखी कर रहें हैं। सीएमओ ने कहा लापरवाही पर हो सकती है कार्रवाई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 10:54 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 10:54 PM (IST)
निरंतर बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मास्क जरूरी
निरंतर बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मास्क जरूरी

लखीमपुर : कोरोना संक्रमण को लेकर एहतियात बरते जाने की जरूरत है। सावधानी से जुड़े नियमों का सही तरीके से पालन कर इसकी रोकथाम की जा सकती है। कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हुआ है। जिले में भी कई जगहों पर लोग नियमों की अनदेखी कर रहें हैं जो पूरे समुदाय के लिए खतरा है। जिले में अब तक कुल 670 लोग कोरोना वायरस संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 334 ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार को भी 19 केस कोरोना के और धनात्मक पाए गए थे। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से बचाव के लिए गाइड-लाइन तय की है। जिसमें कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 15 विशेष नियमों के पालन करने की अपील की गई है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक इन नियमों की अनदेखी पर अब सख्त कार्रवाई भी होगी।

loksabha election banner

सतर्कता कोरोना से बचाव का बेहतर उपाय कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइड-लाइन में बिना गले लगे एक दूसरे का अभिवादन करने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क लगाने व आंख, नाक और मुंह को गंदे हाथों से नहीं छूने के वचनों के पालन के लिए कहा गया है। इसके अलावा श्वसन संबंधी सफाई व सुरक्षा का पालन करने, नियमित हाथों को धोने, तंबाकू का इस्तेमाल न करने एवं अलग-अलग सतहों को नियमित कीटाणु रहित करने की सलाह दी गई है। महामारी के दौरान संक्रमितों से भेदभाव एवं कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने की बातें भी सामने आई हैं। इसे ध्यान में रखते हुए गाइड-लाइन में कोरोना संक्रमितों से भेदभाव न करने एवं कोविड संक्रमण से जुड़े नकारात्मक व बिना पुष्टि की गई बातों को सोशल मीडिया पर न डालने की अपील की गई है। मास्क लगाने व दो गज की शारीरिक दूरी रखने पर बल सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि पालन न करने पर सख्त कार्रवाई भी होगी। उन्होंने बताया कि गाइड-लाइन में घर से बाहर भीड़ वाले स्थानों जैसे डेयरी, अस्पताल या दवा की दूकान या ऐसी ही अन्य जगहों पर कम से कम दो गज की शारीरिक दूरी रखने के लिए कहा गया है। कार्यस्थलों पर भी इन नियमों के पालन करने के लिए कहा गया है। मास्क के इस्तेमाल पर जोर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.