Move to Jagran APP

थारू क्षेत्र में डेढ़ लाख की नकली करेंसी के साथ एक गिरफ्तार

बीती रात पुलिस और एसएसबी की संयुक्त गश्त के दौरान एक युवक को जाली नोटों के साथ पकड़ने में सफलता हासिल की है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सियाराम के मुताबिक रात को पुलिस और एसएसबी सीमा पर संयुक्त रूप से गश्त कर रहे थे। तभी मुखबिर से सूचना मिली सारभूसी गांव के पास एक पॉलीथिन झोले में नकली नोट लेकर एक युवक जा रहा है। खबर मिलते ही बिना समय गंवाए चारों तरफ घेराबंदी कर दी गई और करीब साढ़े आठ बजे एक युवक को बाइक से आते देखा तो उसे रोककर जामा तलाशी पर उसके पास से चार गड्डी 500- 500 नोटों की एक पॉलीथिन से बरामद हुईं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 10:47 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 06:08 AM (IST)
थारू क्षेत्र में डेढ़ लाख की नकली करेंसी के साथ एक गिरफ्तार
थारू क्षेत्र में डेढ़ लाख की नकली करेंसी के साथ एक गिरफ्तार

लखीमपुर: बीती रात पुलिस और एसएसबी की संयुक्त गश्त के दौरान एक युवक को जाली नोटों के साथ पकड़ने में सफलता हासिल की है। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सियाराम के मुताबिक रात को पुलिस और एसएसबी सीमा पर संयुक्त रूप से गश्त कर रहे थे। तभी मुखबिर से सूचना मिली सारभूसी गांव के पास एक पॉलीथिन झोले में नकली नोट लेकर एक युवक जा रहा है। खबर मिलते ही बिना समय गंवाए चारों तरफ घेराबंदी कर दी गई और करीब साढ़े आठ बजे एक युवक को बाइक से आते देखा तो उसे रोककर जामा तलाशी पर उसके पास से चार गड्डी 500- 500 नोटों की एक पॉलीथिन से बरामद हुईं। चार गड्डियों में 500-500 के भारतीय नोट थे। पकड़े गए युवक का नाम मनोज कुमार निवासी चंदनचौकी गांव का बताया गया है। पकड़े गए युवक को धारा 489 बी, 489सी, 489डी के तहत कार्रवाई की गई है।

prime article banner

--------------------------------------------------------

काफी समय से तस्करी व जाली नोटों के धंधे में लिप्त था मनोज

पूछताछ के दौरान मनोज ने बताया वह पिछले काफी समय से सीमा पर तस्करी के साथ-साथ जाली नोटों के धंधे में लिप्त था। हालांकि पुलिस उसकी बाकी हिस्ट्री खंगालने मे जुट गई है और भी नाम सामने आने की उम्मीद है। पुलिस को पता चला है कि उसके तार नेपाल में इस काले कारोबार को करने वालों से लंबे समय से जुड़े हैं इसलिए वह बहुत ही सावधानी से काम करता था। उसे पकड़ने के लिए पुलिस ने काफी दिनों से अपना जाल बिछा रखा था।

--------------------------------------

नेपाल में ऐसे खपाता था जाली नोट

पुलसिया पूछताछ में नोट खपाने का तरीका जो बताया उससे लगता था मनोज काफी शातिर था उसने बताया वह अधिकांश नेपाल में कही भी पैसा देना होता था तो बीस तीस हजार की गड्डी के बीच आठ दस नोट आसानी से चले जाते थे। वहां के लोगों को इतना ज्ञान नही है जबकि भारत में एक या दो नोट रखकर ही चलाता था। उसकी इस शातिराना हरकत सुनकर पुलिस के भी कान खड़े हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.