Move to Jagran APP

बहनों ने बांधी भाइयों को राखी, लंबी उम्र की कामना की

देर शाम तक चला राखी बांधने का क्रम। मिठाइयों की दुकानों पर खरीदारी भी जमकर हुई। सोमवार को भी बाजार में राखी की खरीदारी होती रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 10:41 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 10:41 PM (IST)
बहनों ने बांधी भाइयों को राखी, लंबी उम्र की कामना की
बहनों ने बांधी भाइयों को राखी, लंबी उम्र की कामना की

लखीमपुर: रक्षाबंधन का पर्व परंपरागत रूप से मनाया गया। दूर-दराज से आकर बहनों ने भाइयों को राखी बांधी। सुबह 8:30 बजे तक भद्रा होने के कारण राखी बांधने का मुहूर्त नहीं था, लेकिन इसके बाद नौ बजे से त्योहार ने तेजी पकड़ी तो घरों में चौक पर बैठा कर भाइयों को राखी बांधने का क्रम देर शाम तक चला। मिठाइयों की दुकानों पर खरीदारी भी जमकर हुई। सोमवार को भी बाजार में राखी की खरीदारी होती रही।

loksabha election banner

रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों ने भाइयों को तिलक करके राखी बांधी। भाइयों ने भी बहनों को उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन दिया। पूजा पाठ के साथ सुबह के वक्त घरों में त्योहार का काफी जोश दिखाई दिया। रंगबिरंगी सजावटी राखियां भाइयों की कलाइ पर सजती रहीं। भाइयों की कलाई पर राखी बांधते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की और भाइयों ने भी बहनों को उपहार देकर उनके पारंपरिक रूप से इस त्योहार पर काफी उत्साह दिखाई दिया। बाजार में सदर बाजार के आसपास मिठाई की दुकानों पर जहां जबरदस्त भीड़ रही वहीं गिफ्ट हाउसों पर भी लोगों ने जमकर खरीदारी की। खीरी टाउन: कस्बा खीरी में सोमवार को रझाबन्धन का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। शारीरिक दूरियां बनाते हुए लोगों ने मिठाई व राखी की खरीदारी की रझाबंधन के दिन सड़को पर ड्यूटी कर रहे पुलिस के जवानों को आसमानी सेना की सुरभि मिश्र व उनकी साथियों ने राखी बांधी, जवानों ने भी बहनों के मान सम्मान का संकल्प लिया पूरे दिन लोगो का आवागमन जारी रहा।

मोहम्मदी: नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रक्षाबंधन का त्योहार काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों के हाथों भाइयों ने स्नेहपूर्वक राखी बंधवाकर भेंट स्वरूप बहनों को उपहार व रूपये दिए तथा बहनों की रक्षा का संकल्प भी लिया।

निघासन: रक्षाबंधन का त्योहार पूरे क्षेत्र में हर्षोल्लास से मनाया गया। कोरोना के भय का कोई भी भाई-बहनों के प्यार के इस त्योहार पर प्रभाव न रखते हुए बड़ी धूमधाम से इसे मनाया। कोतवाली की महिला सिपाहियों ने कोतवाल दिलेश कुमार सिंह को राखी बांधी और मिठाई खिलाई।

मैलानी: क्षेत्र में रक्षाबन्धन का पर्व धूमधाम और स्नेहपूर्वक मनाया गया। रक्षाबंधन पर्व पर बहनें अपने भाइयो को राखी बांधने के लिए बसों और निजी वाहनों से उनके घर गईं लेकिन, कोराना वायरस के चलते इस मर्तबा धूमधाम कम ही नजर आई।

पलियाकलां: भाई व बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर व कलाई पर राखी बांधकर उनसे रक्षा का वचन लिया। भाइयों ने भी उन्हे उपहार दिया। रक्षाबंधन के त्योहार के दिन सुबह से ही बाजार पूरी तरह से गुलजार रहा। लोगों ने राखी व मिठाई आदि की खरीददारी की।

भीरा: भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व कोरोना वायरस के बीच सादगी से मनाया गया। बहनों ने भाइयों के माथे पर रोली का तिलक लगा राखी बांध उनकी लंबी उम्र की कामना की वही बदले में भाइयों ने उन्हें उपहार भेंट कर उनकी रक्षा का वचन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.