Move to Jagran APP

754 ग्राम पंचायतों में प्रधानों ने ली शपथ, आठ में आड़े आई तकनीकी समस्या

लखीमपुर जिले की 1165 ग्राम पंचायतों में से 754 ग्राम पंचायतों की अपनी सरकार बन गई। यहां प्रधान

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 11:39 PM (IST)
754 ग्राम पंचायतों में प्रधानों ने ली शपथ, आठ में आड़े आई तकनीकी समस्या
754 ग्राम पंचायतों में प्रधानों ने ली शपथ, आठ में आड़े आई तकनीकी समस्या

लखीमपुर: जिले की 1165 ग्राम पंचायतों में से 754 ग्राम पंचायतों की अपनी सरकार बन गई। यहां प्रधान व सदस्यों को वर्चुअल रूप से शपथ दिलाई गई। कहीं स्कूल में प्रधान व सदस्यों ने शपथ ली, कहीं पंचायत घर में शपथ ग्रहण आयोजित किया गया। कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए शपथ दिलाई गई। वैसे तो जिले में संगठित ग्राम पंचायतें 763 थीं, लेकिन आठ ग्राम पंचायतों में तकनीकी समस्या आड़े आई। इससे शपथ ग्रहण नहीं हो सका। वहीं रमियाबेहड़ की ग्राम पंचायत खरवहिया नंबर दो के प्रधान का स्वास्थ्य खराब है। वह अस्पताल में हैं, इसलिए मंगलवार को शपथ नहीं ले सके। जिन ग्राम पंचायतों में शपथ नहीं हो सकी। वहां बुधवार को शपथ दिलाई जाएगी।

loksabha election banner

डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने बताया कि शपथ दिलाने के लिए डीएम ने पहले ही अधिकारियों को नामित कर दिया था। वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए प्रधानों व सदस्यों ने शपथ ली। इसके बाद शपथ पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह शपथ पत्र अब ब्लॉकों से एकत्र होकर डीपीआरओ कार्यालय पहुंचाए जाएंगे। जिले में 1165 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से संगठित ग्राम पंचायतें 763 हैं। इन ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण कराया गया। डीपीआरओ के मुताबिक आठ ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जहां तकनीकी समस्या के कारण शपथ ग्रहण नहीं हो सका है। इन ग्राम पंचायतों में अब बुधवार को शपथ दिलाई जाएगी। उधर बीडीओ सदर संतोष सिंह ने नकहा ब्लॉक और बेहजम ब्लॉक की ग्राम पंचायतों के प्रधानों को शपथ दिलाई। इसके अलावा सदर ब्लॉक की ग्राम पंचायतों में शपथ के लिए नायब तहसीलदार का सहयोग किया।

ग्राम पंचायत मीरपुर के पंचायत भवन में हुई बैठक में एडीओ, एजी व ग्रामपंचायत सचिव निधि गुप्ता की मौजूदगी में ग्राम पंचायत प्रधान विकाश वर्मा और ग्राम पंचायत सदस्यों को वर्युअल माध्यम से तहसीलदार लखीमपुर के समक्ष,शपथ ग्रहण समारोह कराया गया। अमीरनगर: प्रधान अब्दुल अजीज खान व सदस्यों ने वर्चुअल मीटिग में शपथ ग्रहण की।

अलीगंज: विकास खंड बांकेगंज की नौ सदस्यीय न्याय पंचायत अलीगंज में वर्चुअल संवाद के माध्यम से खंड विकास अधिकारी बांकेगंज एके सिंह ने ग्राम नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों, सदस्यों को रोजगार सेवकों की उपस्थिति में शपथ दिलाई। न्याय पंचायत अलीगंज की ग्राम पंचायत, शिवपुर सांडा व सराय रमुआपुर में सदस्यों की संख्या पूरी न होने के कारण शपथ नहीं हो सकी।

बांकेगंज: ब्लॉक क्षेत्र की 50 ग्राम पंचायतों के 43 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व पंचायत सदस्यों ने शपथ ली। खंड विकास अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व पंचायत सदस्यों को शपथ दिलवाई।

कोरम पूरा न होने के चलते ब्लॉक क्षेत्र के छह निर्वाचित ग्राम प्रधानों को शपथ नहीं दिलाई जा सकी। ब्लाक क्षेत्र की सबसे बहुचर्चित ग्राम पंचायत ग्रंट नं 10 व 11 की नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को बीडीओ अशोक कुमार सिंह ने ब्लॉक मुख्यालय पर शपथ दिलाई।

गोलागोकर्णनाथ: ब्लाक क्षेत्र की कुल 74 ग्राम पंचायतों में से 48 ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने वर्चुअल ऑनलाइन शपथ ग्रहण की। जबकि 26 ग्राम पंचायतों के प्रधान कोरम पूरा न होने के कारण शपथ ग्रहण नहीं कर सके। नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को तहसीलदार विपिन कुमार द्विवेदी, एडीओ पंचायत सरदार सिंह राना ने ऑनलाइन शपथ ग्रहण कराई।

फूलबेहड़: ब्लाक के 63 ग्राम पंचायत के प्रधानों ने शपथ ली। दस ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा न होने से शपथ नहीं ले सके। प्रीती तिवारी ने गूगल मीट से सभी को शपथ दिलाई।

भीरा: विकासखंड बिजुआ की ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को ग्राम पंचायत सचिवों द्वारा मिनी सचिवालय में शपथ दिलाई गई।

मोहम्मदी: त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत के नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को वीडियो धर्मेश चंद्र पांडेय ने गूगल मीट के जरिए शपथ दिलाई। विकास खंड मोहम्मदी की कुल 106 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण के दिन 63 ग्राम प्रधानों ने ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ शपथ ग्रहण की। शेष 43 ग्राम पंचायतों का कोरम पूरा न होने के कारण उन्हें शपथ नहीं दिलाई जा सकी।

फरधान: विकासखंड सदर क्षेत्र की 57 ग्राम पंचायतों में पंचायत सदस्यों का कोरम पूरा था इसलिए इन सभी पंचायतों में मंगलवार को ही शपथ हो गई है। शासन के निर्देशानुसार इन सभी पंचायतों में गुरुवार को पहली बैठक होगी। नरदवल पंचायत में ग्राम प्रधान रामशरण ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

नकहा: खंड विकास अधिकारी संतोष कुमार वर्मा के द्वारा ऑनलाइन 38 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण कराया गया।

बेहजम: ब्लॉक की 34 ग्राम पंचायतें जिनमें सदस्यों का कोरम पूरा था उनको संतोष कुमार सिंह खंड विकास अधिकारी सदर व गोवर्धन प्रसाद राणा, सहायक विकास अधिकारी राजकुमार सिंह अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा दिलीप कुमार गुप्ता पंचायत अधिकारी एवं 34 ग्राम पंचायतों के संबंधित ग्राम विकास अधिकारी के सहयोग द्वारा वर्चुअल गूगल मीट के द्वारा शपथ दिलाई गई।

मितौली: खंड विकास अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व पंचायत सदस्यों को शपथ दिलवाई। पसगवां: विकास खंड पसगवां की 88 ग्राम पंचायतों में वर्चुअल मीटिग के माध्यम से नव निर्वाचित ग्राम प्रधान व सदस्यों को शपथ दिलाई गई । यहां की 109 ग्राम पंचायतों में से 21 ग्राम पंचायतों में सदस्यों की संख्या पूरी न हो पाने के कारण गठन संभव नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.