Move to Jagran APP

प्रकृति के नजदीक रहकर घूमने व ठहरने का अच्छा मौका

अगर आप दुधवा भ्रमण और यहां स्टे की तैयारी में हैं तो देर न करें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:40 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:40 PM (IST)
प्रकृति के नजदीक रहकर घूमने व ठहरने का अच्छा मौका
प्रकृति के नजदीक रहकर घूमने व ठहरने का अच्छा मौका

लखीमपुर: अगर आप दुधवा भ्रमण और यहां स्टे की तैयारी में हैं तो देर न करें। इस सोच व टेंशन को छोड़ दें कि कहीं भीड़ की वजह से असुविधा होगी। ठहरने के लिए हट मिल पाए या न मिल पाए तो ऐसा नहीं है। अच्छी खबर यह है कि अभी दुधवा में फिलहाल किसी तरह की भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। यह उन सैलानियों के लिए अच्छी बात है जो भीड़ की वजह से दुधवा नहीं आ पाते हैं। दुधवा में ठहरने के लिए ऑनलाइन बुकिग के माध्यम से हट की बुकिग की जा सकेगी जो आसानी से हो जाती है। इस सप्ताह में ज्यादा बुकिग नहीं है। अलबत्ता दिसंबर के अंतिम सप्ताह में दुधवा स्टे के लिए लोगों में उत्साह है।

loksabha election banner

बुकिग की व्यवस्था में बदलाव और सुधार करते हुए दुधवा के समस्त हट और दोनों डोरमेट्री की बुकिग वन निगम के हाथों में है। इसके लिए यूपी इकोटूरिज्म नाम की वेबसाइट के माध्यम से सैलानी हट बुक कर सकते हैं। एक हट का किराया तीन हजार रूपये और जीएसटी अतिरिक्त रहेगा। वहीं डोरमेट्री के लिए एक हजार रूपये एक बेड के लिए खर्च करना होगा। पिछले साल दस बेड की एक डोरमेट्री को ही सैलानी बुक कर सकते थे, लेकिन इस दफा इसमें बदलाव कर दिया गया। अब कोई सैलानी एक बेड भी बुक कराना चाहता है तो वह भी संभव है। लेकिन यह सब ऑनलाइन ही संभव हो सकेगा।

अभी आसान है बुकिग

इस साल 15 नवंबर की बजाय पहली नवंबर को ही दुधवा की ओपनिग कर दी गई। शुरुआत में यहां सैलानियों की भीड़ उमड़़ी थी, लेकिन अब धीरे -धीरे सब कुछ सामान्य हो रहा है। चालू सप्ताह में कुछ कॉटेज बुकिग के लिए उपलब्ध हैं। यूपी इकोटूरिज्म की आफिशियल वेबसाइट पर यकीन करें तो अब से दिसंबर के दूसरे हप्ते तक कॉटेज उपलब्ध हैं। जिनकी बुकिग की जा सक ती है। 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग को पार्क घूमने पर प्रतिबंध है। हालांकि दिसंबर के अंतिम सप्ताह की बुकिग अभी से शुरु हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.