Move to Jagran APP

एनडीआरएफ के जवानों को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने किया सम्मानित

खीरी में रेस्क्यू में लगी एनडीआरएफ टीम को मिलेगा फार लाइफ सेविग अवार्ड

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 10:19 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 10:19 PM (IST)
एनडीआरएफ के जवानों को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने किया सम्मानित
एनडीआरएफ के जवानों को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने किया सम्मानित

लखीमपुर: सोमवार को कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों का सम्मान समारोह आयोजित हुआ। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, डीएम डा. अरविद कुमार चौरसिया की मौजूदगी में एनडीआरएफ जवानों को खीरी में बाढ़ के दौरान बचाव व राहत कार्यो में निभाई गई शानदार भूमिका के लिए सम्मानित किया।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रशासन व एनडीआरएफ ने मिलकर बाढ़ बचाव व राहत कार्यो की डाक्यूमेंट्री दिखाकर प्रेजेंटेशन दिया। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि अपनी जान जोखिम में डालकर बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों को संकट की इस घड़ी से निकालने के लिए हम हमेशा इन देवदूत रूपी बहादुर सिपाहियों के आभारी रहेंगे। यह इस बल की कार्यकुशलता का ही परिणाम है कि इस आपदा के दौरान होने वाले जान माल के नुकसान को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सका।

बाढ़ में प्रशासन ने पूरी तत्परता से काम किया। 90 वर्षो बाद सबसे ज्यादा नदियों में डिस्चार्ज हुआ। रेस्क्यू आपरेशन में इस बल ने अपने उद्देश्यों, इच्छाशक्ति व संकल्प को साथ रखते हुए काम किया। उन्होंने गृह मंत्रालय की ओर से फार लाइफ सेविग अवार्ड देने की घोषणा की। कहा कि एनडीआरएफ और प्रशासन ने सम्मिलित और समेकित प्रयास करते हुए अच्छे परिणाम दिए हैं।

डीएम ने समय पर निर्णय लेते हुए हम लोगों को सूचना दी व आवश्यक प्रबंध किए। डीएम व उनकी पूरी टीम ने जिस प्रकार से काम करके खीरी से बड़ी त्रासदी को टाला है, वह काबिले तारीफ है।

विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि जिले में एनडीआरएफ के जवानों ने अपने शौर्य व पराक्रम से प्रभावित लोगों की जान बचाई। डीएम ने बताया कि बाढ़ की चेतावनी मिलने के बाद लोगों को बचाने के लिए सेना व एनडीआरएफ के जवानों को जिले में बुलाया गया। उन्होंने कहा कि विपरीत हालातों में जवानों ने केवल लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला, बल्कि बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी तो इन्होंने और भी शानदार सेवाएं दीं। दल ने 530 लोगों को रेस्क्यू किया। वहीं, लगभग 2142 को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट नीरज ने बताया कि कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देश व उनके नेतृत्व में दल की तीन यूनिट ने खीरी में जिला प्रशासन के सहयोग से युद्ध स्तर पर बाढ़ बचाव व राहत कार्यो को अंजाम दिया।

इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डा. शैलेंद्र भटनागर, एडीएम संजय कुमार सिंह, एसडीएम डा. अरुण कुमार सिंह, राजेश कुमार, एसीएमओ डा. वीसी पंत, डा. आदिम आदि थे।

इनका हुआ सम्मान

कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा, डिप्टी कमांडेंट नीरज कुमार, इंस्पेक्टर मिथिलेश कुमार, सभाजीत सहित तीन टीमों के 63 रेस्क्यूवर का सम्मान हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.