Move to Jagran APP

तेज हवाओं के साथ मूसलधार बारिश, गन्ने की फसल बर्बाद

किसानों को अपनी मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा है। पलिया परिक्षेत्र की मुख्य फसल गन्ना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 10:30 PM (IST)
तेज हवाओं के साथ मूसलधार बारिश, गन्ने की फसल बर्बाद
तेज हवाओं के साथ मूसलधार बारिश, गन्ने की फसल बर्बाद

लखीमपुर : मंगलवार की रात तेज हवाओं के साथ हुई मूसलधार बारिश से खेतों में लगी गन्ने की सैकड़ों एकड़ फसल धराशाई हो गई। जिससे किसानों के चेहरों पर चिता की लकीरें पैदा कर दी हैं। किसानों को अपनी मेहनत पर पानी फिरता नजर आ रहा है। लखीमपुर में सुबह से रुक-रुक कर पड़ी फुहार और तेज हवाओं से पूरा दिन मौसम खुशगवार रहा। लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात भी मिली।

loksabha election banner

पलिया संवादसूत्र के अनुसार इस समय किसानों के खेत गन्ने की फसल लहलहा रही थी। किसान अपनी फसलों को देखकर खुश था कि दो माह बाद चीनी मिल चलने वाली है और उसके साथ ही क्रेशर आदि भी चल जाएंगे तो वह अपनी फसल मिल को बेचकर कुछ आमदनी कर लेगा, लेकिन मंगलवार को तेज हवाओं के साथ आई भारी बारिश से निचले इलाकों के खेतों में पानी भर गया और जो गन्ने की फसल बड़ी हो गई थी वह खेत में ही धराशाई हो गई। पलिया चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक गन्ना ओपी चौहान ने बताया कि अनुमान के मुताबिक क्षेत्र में 10 हजार हेक्टेयर गन्ने की फसल खेतों में गिर गई है। जिसके अब सुधरने की संभावना कम है। गन्ने की फसल के खेतों में गिरने को लेकर किसान तो परेशान है ही चीनी मिल के अधिकारी भी चितित हैं।

भीरा: बीती रात लगभग सात बजे से आसमान में आए बादलों ने तेज मूसलाधार वर्षा शुरू की जो रुक रुककर नौ बजे तक जारी रही। इसी के साथ तेज हवाओं के चलने से क्षेत्र में खेतों में खड़ा गन्ना पूरी तरह धराशाई हो गया। धान की फसलों को इस पानी से लाभ पहुंचा है। प्रगतिशील किसान जसकरण सिंह, नसीब सिंह, लखविदर सिंह का कहना है कि इस वर्षा के साथ चली तेज हवाएं गन्ने के लगभग प्लाटों को पूरी तरह धराशाई कर दिया है। जिसके कारण इस फसल में क्षति का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.