Move to Jagran APP

अल्पसंख्यकों को भी बजट से आस..

लखीमपुर हर वर्ग की केंद्रीय बजट से अपनी-अपनी आस है। कर्मचारी जहां टैक्स में छूट चाहते हैं तो अल्पसंख्यकों को भी बजट से यह उम्मीद है कि उनके लिए शुरू की गई योजनाओं के लिए धन और संचालन में कोई बाधा न आए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 10:54 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:06 AM (IST)
अल्पसंख्यकों को भी बजट से आस..
अल्पसंख्यकों को भी बजट से आस..

लखीमपुर : हर वर्ग की केंद्रीय बजट से अपनी-अपनी आस है। कर्मचारी जहां टैक्स में छूट चाहते हैं तो अल्पसंख्यकों को भी बजट से यह उम्मीद है कि उनके लिए शुरू की गई योजनाओं के लिए धन और संचालन में कोई बाधा न आए। चिकित्सकों की सरकार से अपेक्षा है कि चिकित्सा सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन के साथ ही सुविधाएं बढ़ेंगी। महिलाएं किचन के बजट को लेकर सरकार से आशाएं बांधे हैं तो वहीं युवाओं को लगता है कि इस बार सरकार बजट में रोजगार के नए अवसर सृजित करने के साथ ही शिक्षा ऋण आसानी से मुहैया कराने की राह खोलेगी।. .............

loksabha election banner

अस्पताल को नए भवन की दरकार

वैसे तो सरकार स्वास्थ विभाग पर काफी खर्च कर रही है फिर भी आने वाले बजट में जिला अस्पतालों के पुराने भवनों के लिए भी कुछ बजट आ जाये तो अच्छा रहेगा। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है इसलिए बेडो की संख्या में भी इजाफा होना चाहिए। यदि जर्जर भवन गिराकर नए भवन बन जाएं तो जगह की कमी नही रहेगी। ऐसा की प्रावधान बजट में हो तो बेहतर रहेगा।

सीएमएस डॉ. आरसी अग्रवाल

............

महंगाई पर नियंत्रण जरूरी

महिला वित्त मंत्री द्वारा बजट प्रस्तुत करने का समय आ रहा है, एक महिला होने के कारण वे घर के बजट को भी जानती हैं, महंगाई सबसे पहले बजट बिगाड़ती है इसलिए महंगाई पर नियंत्रण पहली जरूरत है, दूसरे, हर घर की आय बढ़ाना, कौशल विकास के साथ घर की सभी महिलाओं को काम के अवसर उपलब्ध कराना समय की मांग है। देश के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा और स्वच्छता को प्राथमिकता पर रखकर बजट में व्यवस्था की जाए।

रत्ना मिश्रा, गृहणी

.............

गिरती जीडीपी चिता का विषय

सरकार कुछ क्षेत्रों में बेशक अच्छा कार्य कर रही है। मगर गिरती जीडीपी चिता का विषय है। रोजगार के अवसरों में कमी के चलते युवा वर्ग तनाव में है। अत: बजट ऐसा हो की गिरती जीडीपी को संभाल सकें और युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर उपलब्ध करा सके, साथ ही मध्यमवर्ग एवं व्यवसायी वर्ग को टैक्स राहत देने वाला तथा किसानों का हित साधने वाला हो. मेरे विचार से बजट में रोजगार के अवसर, टैक्स राहत, किसान हित एवं जीडीपी पर फोकस करने की आवश्यकता है। मुख्य रूप से युवा वर्ग के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

कनिष्क बरनवाल, युवा

..ज्.........

विशेषज्ञ की सुनिए

मेरे विचार से बेरोजगारी और महंगाई आम जनता को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है इसलिए बजट में वित्तमंत्री से अपेक्षा है कि वे रोजगार के लिए बजट में कोई नई स्कीम लाने के साथ-साथ महंगाई को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का प्रयास करें तथा केंद्रीय बजट से संबंधित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रभावी एवं पारदर्शी प्रक्रिया अपनाने पर जोर देंगी।

डॉ. सुभाष चन्द्रा, एसोसिएट प्रोफेसर - युवराज दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.