Move to Jagran APP

दुधवा में प्रकृति के नजदीक रहकर ठहरने और घूमने का है अच्छा मौका

किग के लिए उपलब्ध हैं। यूपी इकोटूरिज्म की आफिशियल वेबसाइड पर यकीन करें तो दिसंबर के दूसरे हप्ते में कॉटेज उपलब्ध हैं। जिनकी बुकिग की जा सकेगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 10:12 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:03 AM (IST)
दुधवा में प्रकृति के नजदीक रहकर ठहरने और घूमने का है अच्छा मौका
दुधवा में प्रकृति के नजदीक रहकर ठहरने और घूमने का है अच्छा मौका

लखीमपुर : अगर आप दुधवा भ्रमण और यहां स्टे की तैयारी में हैं, लेकिन यह सोचकर टेंशन में हैं कि कहीं भीड़ की वजह से असुविधा होगी और हट न मिल पाए तो ऐसा नहीं है। आपके लिए अच्छी खबर है कि इस बार दुधवा में फिलहाल किसी तरह की भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। जो उन सैलानियों के लिए अच्छी बात है जो भीड़ की वजह से दुधवा नहीं आ पाते थे। हालांकि ऑनलाइन बुकिग के माध्यम से इस बार भी हट की बुकिग की जा सकेगी जो शुरू कर दी गई है। इस सप्ताह में ज्यादा बुकिग नहीं है अलबत्ता दिसंबर के अंतिम सप्ताह में दुधवा स्टे के लिए लोगों में उत्साह है।

loksabha election banner

बुकिग की व्यवस्था में बदलाव और सुधार करते हुए दुधवा के समस्त 14 हट और दोनो डोरमेट्री की बुकिग वन निगम के हाथों में है। इसके लिए यूपी इकोटूरिज्म नाम की वेबसाइड के माध्यम से सैलानी हट बुक करा सकते हैं। एक हट का किराया तीन हजार रूपये और जीएसटी अतिरिक्त रहेगा। वहीं डोरमेट्री के लिए एक हजार रूपये एक बेड के लिए खर्च करना होगा। पिछले साल दस बेड की एक डोरमेट्री को ही सैलानी बुक कर सकते थे, लेकिन इस दफा इसमें बदलाव कर दिया गया। अब एक सिगल सैलानी एक बेड भी बुक कराना चाहता है तो वह भी संभव है। लेकिन यह सब ऑनलाइन ही संभव हो सकेगा।

शुरुआती सप्ताह में संभव है बुकिग

हर साल 15 नवंबर को जब दुधवा की ओपनिग हुई थी तो यहां एकाएक सैलानियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। पिछले साल भी पर्यटन सत्र शुरू होने के पहले सप्ताह भर तक हट बुक हो गया था। लेकिन चालू सप्ताह में कुछ कॉटेज बुकिग के लिए उपलब्ध हैं। यूपी इकोटूरिज्म की आफिशियल वेबसाइड पर यकीन करें तो दिसंबर के दूसरे हप्ते में कॉटेज उपलब्ध हैं। जिनकी बुकिग की जा सकेगी। छह साल के बच्चे का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि 25 से 31 दिसंबर तक की बुकिग अच्छी है। फिलहाल इन दिनों में अभी छह से सात कॉटेज ही बुकिग शेष बची हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.