ओमिक्रोन की शांति के लिए लामाओं ने शुरू की पूजा

कुशीनगर में आमिक्रोन से छुटकारा के लिए बौद्ध भिक्षुओं ने भगवान बुद्ध की आराधना की तथा विश्व शांति के लिए प्रार्थना की।

JagranPublish: Tue, 25 Jan 2022 12:02 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 12:02 AM (IST)
ओमिक्रोन की शांति के लिए लामाओं ने शुरू की पूजा

कुशीनगर: अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर स्थित नामग्याल मोनास्ट्री (तिब्बती बुद्ध मंदिर) में वैश्विक महामारी ओमिक्रोन की समाप्ति, विश्व शांति और परमपावन दलाई लामा की दीर्घायु के लिए लामाओं (तिब्बती बौद्ध भिक्षु) ने विशेष पूजा प्रारंभ की। यह पूजा लगातार एक माह तक चलेगी। तिब्बती बौद्ध परंपरा में रोग नाशन व लंबी आयु के लिए अमितायु नामक देवता की पूजा होती है। ऐसी मान्यता है कि अमितायु लंबी आयु देने वाले देवता हैं। साथ ही सबसे अधिक आयु के देवता अबरजमित की भी आराधना चल रही है।

तिब्बती लोग अवलोकितेश्वर या महाकाली को दलाईलामा का रूप मानते हैं। अवलोकितेश्वर ही करुणा की देवी हैं। यह पूजा का इसलिए भी अधिक महत्व है कि यह दलाई लामा के लिए निर्मित पूजा हाल में हो रही है। तिब्बती बुद्ध मंदिर के प्रमुख लामा टेंगक्योंग ने बताया कि एक माह बाद पूजा का समापन देवी-देवताओं को दान देकर किया जाएगा। लामा फुंत्सोक, लामा लोबसंग, डा. राजकुमार त्यागी, टीके राय आदि उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य कर्मी समेत 32 संक्रमित, 17 स्वस्थ

जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। बावजूद इसके लोग सार्वजनिक स्थलों व दुकानों पर कोविड गाइड लाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। सोमवार को मिली 3502 लोगों की जांच रिपोर्ट में 3470 निगेटिव व स्वास्थ्य कर्मी समेत 32 लोग संक्रमित पाए गए।

संक्रमितों में विशुनपुरा के एक, तमकुही के दो, पडरौना के नौ, हाटा के पांच, कप्तानगंज आठ, सेवरही तीन, फाजिलनगर एक, रामकोला एक, सुकरौली के एक व अन्य क्षेत्र के एक व्यक्ति शामिल हैं। इस प्रकार जनपद में 30 दिनों में सक्रिय केस की संख्या 248 हो गई है। पूर्व के 17 संक्रमितों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर सीएमओ डा.सुरेश पटारिया ने बताया कि उन्हें जरूरी सलाह दी गई। होम क्वारंटाइन किए गए सभी संक्रमितों को दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जनपद में अब तक कुल 378 संक्रमितों में से 130 स्वस्थ हो चुके हैं।

26751 लोगों का हुआ टीकाकरण

कोरोना संक्रमण को लेकर चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में सोमवार को ठंड के बावजूद टीका लगवाने को लेकर जागरूक दिखे। जिले के 303 केंद्रों पर 26751 लोगों का टीकाकरण हुआ, जिसमें 16190 को प्रथम व 9269 को द्वितीय डोज तथा 1302 लोगों को सतर्कता डोज दी गई। इसमें स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स व गंभीर रोगों से ग्रस्त 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग शामिल रहे। अभियान में 3469 किशोरों ने टीका लगवाया। सहायक शोध अधिकारी विनोद शाह व कन्हैया यादव ने बताया कि सभी सीएचसी के अलावा स्कूलों में कैंप लगाकर किशोरों को कोवैक्सीन की डोज दी गई। डिप्टी सीएमओ डा.ताहिर अली ने कहा कि मंगलवार को केंद्रों के अलावा विद्यालयों में कैंप लगाकर टीकाकरण होगा।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept