Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव के लिए टीका ही बेहतर उपाय

कुशीनगर वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए टीका ही सबसे बेहतर उपाय है। कोरोना क

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 11:55 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए टीका ही बेहतर उपाय
कोरोना से बचाव के लिए टीका ही बेहतर उपाय

कुशीनगर: वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए टीका ही सबसे बेहतर उपाय है। कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, इसे लगवाने के बाद कोई दिक्कत नहीं होती है। किसी भी अफवाह के चक्कर में न पड़ें, नजदीकी केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं।

loksabha election banner

वैक्सीन को लेकर बेवजह कुछ लोग भ्रमित हैं। मैंने दोनों डोज लगवा ली है, किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हुई है। किसी के बहकावे में मत आएं, सब कार्य छोड़कर सबसे पहले वैक्सीन लगवाएं। कोरोना का संक्रमण कम जरूर हुआ है, लेकिन बीमारी पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है। बेवजह भीड़ वाली जगह पर न जाएं। बहुत जरूरी होने पर घर से बाहर निकले, माक्स लगाएं और शारीरिक दूरी का अनुपालन अवश्य करें। बदलते मौसम में अगर सर्दी, जुकाम और बुखार तीन दिन तक रहे तो कत्तई लापरवाही न करें, तुरंत इलाज कराएं। घर के आसपास सफाई पर विशेष ध्यान दें। गरम पानी ही पीएं, खट्टे फल और ताजा भोजन का सेवन करें।

डा. अहमद सर्फयाब

सीएचसी, मथौली

--

30 केंद्रों पर 4658 लोगों को लगी वैक्सीन

पडरौना: टीकाकरण को लेकर युवाओं समेत सभी आयु वर्ग के लोग आगे आने लगे हैं। शुक्रवार को जिले के 30 वैक्सीन केंद्रों पर तीनों श्रेणी में कुल 4658 लोगों का टीकाकरण हुआ। इसमें प्रतिरक्षित 467 को दूसरी व 4191 को पहली डोज दी गई। टीका लगवाने में 18 प्लस के लक्ष्य 3750 में 3145, 45 वर्ष अधिक आयु वर्ग के 3000 में 1392, मुसहरों में 200 के सापेक्ष 121 लोगों को टीका लगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही सुरक्षा कवच है। इसलिए टीका लगवाने में लापरवाही न बरतें बल्कि तत्काल आनलाइन पंजीकरण करा टीका लगवाएं।

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि टीका लगवाने के बाद यदि बेचैनी या किसी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को सूचना तत्काल दें। इसमें लापरवाही ठीक नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.