Move to Jagran APP

कुशीनगर में छुट्टी के दिन छह केंद्रों पर लगाया गया टीका

कुशीनगर के वैक्सनेशन केंद्रों पर 1079 लोगों को दी गई कोरोनारोधी टीके की डोज 796 को प्रथम व 283 को दी गई द्वितीय डोज।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 12:49 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 12:49 AM (IST)
कुशीनगर में छुट्टी के दिन छह केंद्रों पर लगाया गया टीका
कुशीनगर में छुट्टी के दिन छह केंद्रों पर लगाया गया टीका

कुशीनगर : बकरीद की छुट्टी होने के कारण बुधवार को महज छह वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीकाकरण हुआ, जिसमें कुल 1079 लोगों को टीका लगा। इन केंद्रों पर 796 को प्रथम व 283 को द्वितीय डोज दी गई। यह पहला दिन रहा, जिसमें सबसे कम टीका लगाया गया। इसके पहले टीका लगवाने वालों की संख्या पांच हजार से अधिक ही रही है।

loksabha election banner

इस दौरान 18 प्लस में 430 को प्रथम डोज व 267 को द्वितीय डोज, 45 वर्ष अधिक आयु वर्ग में 366 को प्रथम डोज व 16 को दूसरी डोज लगी तो कलस्टर अप्रोच में टीकाकरण की स्थिति 18 प्लस में शून्य, 45 प्लस में शून्य रही। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए आमजन से आह्वान किया कि अफवाहों पर ध्यान न दें,बल्कि टीका लगवा खुद व अपने स्वजन को सुरक्षित रखें।

वैक्सीन उपलब्ध न होने से नहीं लग पा रहा टीका

खोठ्ठा बाजार: सुकरौली विकास खंड के खोठ्ठा न्यू पीएचसी केंद्र पर पिछले कई महीनों से वैक्सीन न होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। टीका लगवाने के लिए ग्रामीण प्रतिदिन सुबह पहुंचते हैं, लेकिन दोपहर में पता चलता है कि वैक्सीन नहीं मिला। इसकी वजह से उन्हें बैरंग लौटना पड़ता है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. नन्देश तिवारी ने बताया कि वैक्सीन नहीं मिल पा रहा है। इसलिए टीकाकरण कार्य प्रभावित है। शीघ्र ही इसकी व्यवस्था कराई जाएगी। वशिष्ठ नारायण मिश्र, रविन्द्र यादव, पटेश्वर यादव, देवेंद्र पांडेय आदि ने टीकाकरण शुरू कराने की मांग की है।

आज भी होगा टीकाकरण

सहायक शोध अधिकारी विनोद शाह ने बताया कि लगभग 18 हजार से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है। गुरुवार को सभी केंद्रों पर टीकाकरण होगा।

चार से तीन हुई एक्टिव केस की संख्या

पिछले एक हफ्ते से एक्टिव केस की चार पर स्थिर रही संख्या में बुधवार को कमी आई है। एक व्यक्ति के स्वस्थ होने से यह संख्या तीन हो गई है। सातवें दिन भी कोई संक्रमित न मिलने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। 1800 लोगों की जांच रिपोर्ट में सभी निगेटिव पाए गए हैं।

सीएमओ डा.सुरेश पटारिया ने बताया कि अब तक कुल 15582 संक्रमितों में से 15353 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। मई 2020 से अब तक पाजिटिविटी रेट 1.93 फीसद व रिकवरी रेट 98.53 फीसद है। मृत्युदर 1.45 फीसद है। लोगों से आह्वान किया कि कोविड गाइड लाइन का अवश्य अनुपालन करें, तभी इससे बचा जा सकेगा। भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करें। बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें। घर लौटने पर साबुन से जरूर हाथ धोएं। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क अवश्य लगाएं। कांटेक्ट ट्रेसिग व ट्रीटमेंट पर जोर दिया जा रहा है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ठीक नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.