Move to Jagran APP

छह के भाग्य का फैसला आज, आठ पर लगेगी मोहर

पडरौना क्षेत्र पंचायत प्रमुख पद के लिए शनिवार को होने वाले चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 11:45 PM (IST)
छह के भाग्य का फैसला आज, आठ पर लगेगी मोहर
छह के भाग्य का फैसला आज, आठ पर लगेगी मोहर

पडरौना: क्षेत्र पंचायत प्रमुख पद के लिए शनिवार को होने वाले चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा तो इसके बाद मतों की गणना की जाएगी। रिटर्निंग अफसर नवनिर्वाचित प्रमुखों को प्रमाण पत्र देंगे।

loksabha election banner

जनपद के 14 ब्लाकों के प्रमुख पद केलिए किए गए नामांकन में सात सीटों पर एक ही नामांकन होने से निर्विरोध चुने जाना तय है, तो नेबुआ नौरंगिया में नाम वापसी के दिन चार प्रत्याशियों में तीन द्वारा अपनी दावेदारी वापस लेने से भाजपा समर्थित प्रत्याशी के निर्विरोध निर्वाचित होना तय माना जा रहा है। बाकी छह ब्लाकों पर चुनाव होगा। इसको लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कोविड गाइड लाइन के क्रम में मतों की गणना होगी।

मतदान व मतगणना स्थल पर केवल क्षेत्र पंचायत सदस्य या उनके एजेंट ही जाएंगे, लेकिन अंदर प्रवेश केवल एक ही को मिलेगा। मतगणना स्थल पर अंदर मोबाइल लेकर जाना प्रतिबंधित है।विजय प्रत्याशी गांव में किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकालेंगे।

--

हर हाल में कराया जाएगा प्रोटोकाल का अनुपालन

-जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिगम ने बताया कि हर हाल में कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार मतों की गणना होगी। क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख के निर्वाचन के संदर्भ आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी व क्षेत्र पंचायत के सदस्यों के अलावा किसी भी व्यक्ति एवं जनप्रतिनिधि को प्रांगण में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। किसी भी अधिकारी या सुरक्षाकर्मी द्वारा किसी भी क्षेत्र पंचायत के नवनिर्वाचित सदस्य को प्रांगण में प्रवेश करने से किसी बहाने से न रोका जाए। क्षेत्र पंचायत के प्रमुख पद के प्रत्याशियों की सुरक्षा की समीक्षा की जाएगी और जिन प्रत्याशियों की सुरक्षा आवश्यक हो उन प्रत्याशियों की मांग पर उन्हें सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। मतदान के लिए पर्याप्त मात्रा में बैगनी रंग की स्याही वाली एक ही तरह की स्केच पेन रखी जाएगी। निर्धारित मतदान व मतगणना स्थल के 100 मीटर परिधि के अंदर पुलिस का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

--

ब्लाकों पर पहुंचे डीएम व एसपी ने लिया जायजा

- डीएम एस राजलिगम व एसपी सचिन्द्र पटेल ने संयुक्त रूप से रामकोला व कसया ब्लाक कार्यालय का निरीक्षण किया। सीसीटीवी कैमरा, रास्ता, वीडियोग्राफी के लिए आवश्यक निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि सभी स्थानों पर बैरिकेडिग करा लिए जाए। संबंधित एआरओ को निर्देश दिया कि वोटिग का मिलान सही तरीके से किया जाए। वीडियोग्राफी लगातार हो। एसपी ने सुरक्षा कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए। कहा कि 200 मीटर की परिधि के अंदर सारे कार्यालय चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने तक बंद रहेंगे।

---

इन पर लगेगी निर्विरोध निर्वाचन की मुहर

-समय सीमा समाप्त होने के बाद एक ही नामांकन होने की वजह से सात सीटों पर निर्विरोध निर्वाचित होना तय है। इसमें कप्तानगंज से विशाल सिंह, तमकुहीराज से अनुराधा राय, फाजिलनगर से उर्मिला जायसवाल, सुकरौली से रंजना पासवान, सेवरही से अन्नु तिवारी, हाटा से आरजू राव व मोतीचक से अर्चना सिंह, नेबुआ नौरंगिया बिदु देवी शामिल हैं।

---

दुदही की रमावती भाजपा समर्थित प्रत्याशी घोषित

-दुदही ब्लाक से निर्दल के रूप में नामांकन करने वाली रमावती देवी को भाजपा ने समर्थित प्रत्याशी घोषित किया है। जिलाध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्र ने इसकी पुष्टि की है।

---

पांच ने वापस लिया पर्चा

-जिले के सभी ब्लाक मुख्यालयों पर हुए नामांकन में 25 प्रत्याशी दावेदार रहे। शुक्रवार को नाम वापसी में कसया ब्लाक से रोहित कुमार, नेबुआ नौरंगिया से जूही, शंकुतला, विनीता व विशुनपुरा से विक्रमा यादव ने पर्चा वापस ले लिया। आठ सीटों पर निर्विरोध होने के कारण चुनाव नहीं होगा। केवल प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम नारायण प्रसाद ने बताया कि छह ब्लाकों में मतदान होंगे।

---

यहां होगा मतदान

रामकोला - आशुतोष व दिग्विजय

दुदही - माला देवी व रामावती देवी

पडरौना - आशुतोष व दुलारी देवी

खड्डा - शशांक दुबे व भगवान दयाल

कसया- अंजू देवी व रीना यादव

विशुनपुरा- वीरेंद्र कुमार यादव व विध्यवासिनी श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.