Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव के लिए मास्क व शारीरिक दूरी पर रहे विशेष ध्यान

कुशीनगर के चिकित्सक ने कहा है कि कोरोना काल में घर में व आसपास सफाई पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है लोग ताजे व खट्टे फलों का करते रहें अधिकाधिक सेवन इससे इम्युनिटी में वृद्धि होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 12:34 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 12:34 AM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए मास्क व शारीरिक दूरी पर रहे विशेष ध्यान
कोरोना से बचाव के लिए मास्क व शारीरिक दूरी पर रहे विशेष ध्यान

कुशीनगर : कोरोना का संक्रमण खास उन्हें ज्यादा प्रभावित कर रहा है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। ऐसे लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय करने चाहिए। इसलिए मास्क के साथ शारीरिक दूरी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

loksabha election banner

चिकित्सक डा. वीके सिंह ने कहा कि लोगों को पौष्टिक आहार के साथ कसरत करने की भी आदत डालनी होगी। इसके लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में बदलाव करें। सुबह उठने के बाद कसरत करें। सुबह के समय वातावरण में प्रदूषण कम और आक्सीजन की मात्रा अधिक रहती है। सुबह चार बजे से छह बजे के बीच लगभग 20 से 30 मिनट कोई ऐसा व्यायाम करें जिससे फेफड़ा फैलता हो, ऐसा करने से सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि सारी बीमारियों से मुक्त रहा जा सकता है। ताजे फल व सलाद का सेवन कर सकते हैं। जिसमें खट्टे फल नींबू, संतरा विशेष लाभकर हैं। केला व बादाम का सेवन भी उपयुक्त है। चावल, दाल, सब्जी, दूध भोजन में लें। अपने आसपास का वातावरण साफ व स्वच्छ रखें। पर्याप्त नींद भी जरूरी है। कम से कम सात घंटे सोना चाहिए, ताकि शरीर रोग मुक्त होने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर सके।

स्वस्थ रहने के लिए नियमित करें सूर्य नमस्कार

योग प्रशिक्षक विकास भवन रंजना सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि नियमित सूर्य नमस्कार के साथ प्रणायाम व योगासन करते रहें, जो मन, मस्तिष्क एवं शरीर पर नियंत्रण रखने में सहायक है।

सूर्योदय के पहले बिस्तर से उठने की आदत डालें। जीवनशैली और खानपान में असंतुलन बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से तमाम युवा भी शारीरिक और मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं, यह चिता का विषय है। स्वस्थ रहने के लिए योग करने की जरूरत है। किसी भी तरह की समस्या आने पर डरें नहीं बल्कि हिम्मत से मुकाबला करें। साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने को लेकर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रतिदिन पौष्टिक आहार लें ताकि शरीर की जरूरतें पूरी हो सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.